Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatSummer Drinks: अगर रखना है गर्मियों में शुगर को कंट्रोल, तो आज...

Summer Drinks: अगर रखना है गर्मियों में शुगर को कंट्रोल, तो आज ही शामिल करें इन ड्रिंक्स को अपनी ड्राइट में…

- Advertisement -

Summer Drinks For Diabetes: अक्सर हम गर्मी के मौसम में सेहत का ध्यान रखते हुए ही डाइट फॉलो करते हैं। लेकिन मधुमेह के मरीजों के लिए यह बिल्कुल भी आसान नहीं होता है। एक्सपर्ट्स से आपने डायबिटीज की डाइट के बारे में बहुत कुछ सुना होगा। ऐसे में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए कौन से पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। जो आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद कर सके। रेडी-टू-ड्रिंक अधिक चीनी और स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाली होती हैं। लंबे समय तक ब्लड शुगर को कंट्रोल नहीं करने से शरीर के कई अंग डैमेज होने का जोखिम होता है। गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में आपको अपने शुगर को कंट्रोल रखना जरूरी है। आप डायबिटीज को कंट्रोल में करने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते है…

सब्जियों का जूस

गर्मियों में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी पसंद की सब्जियों का जूस पी सकते हैं। साथ ही अपने तरीके से जूस को तैयार कर सकते हैं। आप इस बात का ध्यान रखें कि जूस में नमक और चीनी को न मिलाएं या बहुत कम मात्रा में मिलाये।

नींबू पानी है फायदेमंद

नींबू पानी बहुत ही फायदेमंद है। नींबू पानी बनाते समय उसमें चीनी की जगह काला नमक डालें। यह आपकी एनर्जी बढ़ाने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित नहीं करेगा।

नारियल पानी

नारियल का पानी इस दुनिया में मौजूद सबसे हेल्दी ड्रिंक्स में एक है। यह स्वादिष्ट होने के साथ -साथ पौष्टिक भी है। इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और बहुत कम नेचुरल शुगर होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायता करते हैं।

छाछ भी बेहद फायदेमंद

छाछ पीने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम हो सकता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए एक बढ़िया ड्रिंक है क्योंकि इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स, कम फैट और कम कैलोरी होती है।

 

ये भी पढ़े:- UP News: कुख्यात डॉन अतीक अहमद का कच्चा चिट्ठा, कम उम्र में ही अपराध की काली दुनिया में बनाई जगह, जानें पूरें परिवार का रिकॉर्ड

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular