Monday, July 8, 2024
Homeउत्तर प्रदेशदो साल या इससे अधिक सजा पाया व्यक्ति सोसाइटी का नहीं होगा...

दो साल या इससे अधिक सजा पाया व्यक्ति सोसाइटी का नहीं होगा सदस्य : सुरेश खन्ना

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Suresh Khanna in UP) : किसी आपराधिक मामले में दो साल या उससे अधिक सजा पाया व्यक्ति सोसाइटी का सदस्य नहीं हो सकेगा। साथ ही सोसाइटी की अचल संपत्ति बिना सक्षम न्यायालय के न तो ट्रांसफर हो सकेगी और न ही उसकी बिक्री हो सकेगी। यह जानकारी वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने दी।

उन्होंने कहा कि यूपी में सोसाइटी रजिस्ट्रीकरण अधिनियम-1860 में समय की मांग के अनुसार जरूरी महत्वपूर्ण संशोधन किए गए हैं। इसके तहत उप रजिस्ट्रार, सहायक रजिस्ट्रार और एसडीएम के निर्णयों के विरुद्ध संबंधित मंडलायुक्त के यहां अपील हो सकेगी। पहले अपील के लिए हाईकोर्ट जाना पड़ता था।

मुश्किलों को दूर करने के लिए समय-समय पर होते संशोधन

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए ने बताया कि सोसाइटी की मुश्किलों को दूर करने के लिए समय-समय पर इस अधिनियम में राज्य स्तर पर संशोधन किए जाते रहे हैं। इसलिए सोसाइटी रजिस्ट्रीकरण (उत्तर प्रदेश संशोधन) अधिनियम, 2021 के अधिनियम के कुछ प्राविधानों में आवश्यक संशोधन किए गए हैं। इस अधिनियम के अधीन संस्थाओं के पंजीकरण व नवीनीकरण, सोसायटी के सदस्यों के चयन व निर्वाचन के संबंध में उप रजिस्ट्रार, सहायक रजिस्ट्रार और विहित प्राधिकारी (उपजिलाधिकारी) के निर्णयों के विरुद्ध मंडलायुक्त के यहां अपील हो सकेगी।

शासी निकाय के अनुमोदन के बाद साधारण सभा की सूची में होगा परिवर्तन

सोसाइटी के सदस्यों की चयन की प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए जाने के उद्देश्य से अधिनियम में यह प्रावधान किया गया है कि शासी निकाय के अनुमोदन के बाद ही साधारण सभा की सूची में कोई भी परिवर्तन हो सकेगा। संशोधन के पूर्व अधिनियम में साधारण सभा की सूची में नए सदस्यों के आने, हटाये जाने, सदस्यों की मृत्यु और त्याग पत्र देने के बाद परिवर्तन के लिए एक माह में संशोधित सूची बिना शासी निकाय के अनुमोदन के रजिस्ट्रार को दाखिल करने की व्यवस्था थी।

यह भी पढ़ेंः एमटेक छात्र समेत चार अंतर्राज्यीय हथियार सप्लायर गिरफ्तार, 19 पिस्टल, तमंचे व मैगजीन बरामद

यह भी पढ़ेंः  बेकाबू बस-ऑटो में भिड़ंत से एक महिला की मौत, तीन की हालत नाजुक

यह भी पढ़ेंः  बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स: दिल्ली ने दिव्या काकरान को यूपी की खिलाड़ी बताकर बनाई दूरी, योगी देंगे 50 लाख का इनाम

यह भी पढ़ेंः ताजिया निकालने के दौरान एचटी लाइन की चपेट में आने से 24 लोग झुलसे

यह भी पढ़ेंः रक्षाबंधन पर महिलाओं को आज रात से नि:शुल्क यात्रा, 48 घंटे मिलेगी सुविधा

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
Ajay Dubey
Ajay Dubey
India News Senior Sub Editor. Danik jagran & Amarujala as a City & Crime Reporter 15 Years.
RELATED ARTICLES

Most Popular