Monday, July 8, 2024
HomeKaam Ki BaatJalaun News : स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले में विशेष अतिथि होगा...

Jalaun News : स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले में विशेष अतिथि होगा जिले का किसान, पीएम से मिला न्यौता

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Jalaun : स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली के लाल किले पर होने वाले भव्य कार्यक्रम में देश भर से करीब 1800 विशेष अतिथि बुलाए गए हैं। जिनमें वाइब्रेंट विलेज के सरपंच, शिक्षक, किसान, नर्स समेत अन्य क्षेत्रों के लोग शामिल हैं। इस कार्यक्रम में जालौन के प्रगतिशील किसान को कार्यक्रम में शामिल होने का न्यौता मिला है।

दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे राजदीप गुर्जर

किसान राजदीप गुर्जर स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे। बता दें कि जालौन में बड़े पैमाने पर हरी मटर का उत्पादन किया जाता है। शासन की ओडीपी योजना में भी इसे शामिल किया गया है। जिले के खजुरी गांव निवासी प्रगतिशील किसान राजदीप गुर्जर को नाबार्ड के सहयोग से संचालित जालौन ग्रीन पी प्रोड्यूसर लिमिटेड का चेयरमैन बनाया गया। जिसमें हरी मटर की खरीद फरोख्त का कार्य शुरू किया गया।

सैकड़ों किसानों को पहुंचाया लाभ

किसान ने अपनी तकनीक और अनुभव का इस्तेमाल करते हुए एफपीओ से जुड़े सैकड़ों किसानों को लाभ पहुंचाया। जहां पहले किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम नहीं मिलता था। वहीं किसानों को एफपीओ से जुड़कर हजारों रुपये लाभ पहुंचाया गया। इसको लेकर किसान राजदीप की चर्चा जिला स्तर पर ही नहीं प्रदेश स्तर पर भी की गई। और अब जिले का यह प्रगतिशील किसान स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में विशेष अतिथि के तौर पर जिले का प्रतिनिधित्व करेगा।

आधुनिक तकनीक से की जाएगी खेती

किसान राजदीप का कहना है कि एफपीओ के माध्यम से सैकड़ो किसानों को लाभ मिला है। कुछ महीनों में वह एक डिहाइड्रेशन प्लांट लगाने वाले हैं जिसमें आधुनिक तकनीक से मिर्च, प्याज, अदरक, पुदीना की खेती की जाएगी और किसानों को लाभ मिलेगा।

Read more: अधेड़ की हत्या से इलाके में सनसनी, हत्या कर शव को घर से 100 मीटर दूर झाड़ियां में फेंका

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular