Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याराम मंदिर में होगी पुजारियों की भर्ती, यहां जानें कैसे कर सकते...

राम मंदिर में होगी पुजारियों की भर्ती, यहां जानें कैसे कर सकते हैं घर बैठे आवेदन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Recruitment Of Priests In Ram Temple: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के लिए अब एक बार फिर से नए अर्चकों की नियुक्तियां होंगी। मंदिर में रामलला का प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इच्छुक व्यकितियों से आवेदन की मांग हैं। आवेदन के आखिरी डेट 31 अक्टूबर 2023 रखी गई है। चयनित लोगों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। जिसके बाद उन्हें 6 महीने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। विशेष ट्रेनिंग के बाद पुजारीयों की नियुक्ति होगी। ट्रेनिंग के दौरान सभी पुजारीयों को 2 हजार रुपये महीना भी दिया जाएगा।

वैष्णव संप्रदाय की रामानंदीय परंपरा से होती है पूजा

बता दें कि रामलला की पूजा वैष्णव संप्रदाय की रामानंदीय परंपरा में की जाती है। ऐसी स्थिति में अर्चक के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को गुरुकुल में प्रशिक्षण लेना पड़ता था और रामानंदीय परंपरा में दीक्षित होना पड़ता था। प्रशिक्षण के बाद उन्हें पुजारी के रूप में चुना जाता है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र फाउंडेशन ने पुजारियों की रिक्तियों के लिए एक अधिसूचना प्रकाशित की है।

भक्तों की संख्या में बढ़ोतरी

गौरतलब है कि राम मंदिर में भगवान श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है। 22 जनवरी 2024 को मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने की उम्मीद है। इस बीच, मंदिर के विस्तार और भक्तों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए ट्रस्ट सेवा आदि के लिए पुजारियों की नियुक्ति करने की तैयारी कर रहा है।

ट्रस्ट ने किया नोटिफिकेशन जारी

ट्रस्ट ने नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके अनुसार, राम मंदिर की सेवा के लिए जल्द ही पुजारी के कई पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए क्षेत्र के उम्मीदवारों को  प्रधानता दी जाएगी। प्रवेश परीक्षा के बाद चुने गए उम्मीदवारों को 6 महीने तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद पुजारी के रिक्त पदं पर  नियुक्ति की जाएगी।

ALSO READ: 

Dussehra 2023: रावण जैसा महाज्ञानी कोई नहीं, जानिए क्यों भगवान राम भी मानते ये बात 

रावण के वध के बाद क्या थी श्री राम की इच्छा, जानिए यहाँ 

Devotion: इस विधि से मंगलवार को करें हनुमान जी की पूजा, सभी मनोकामनाएं होगी पूरी

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular