Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशये कैंसर सबसे ज्यादा ले रहा महिलाओं की जान, जानें इसके बारें...

ये कैंसर सबसे ज्यादा ले रहा महिलाओं की जान, जानें इसके बारें में

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Breast cancer: विश्व स्तर पर हर छठी महिला कैंसर का शिकार हो रही है। भारत में स्तन कैंसर गंभीर बिमारी है। विश्व स्तर पर हर छठी महिला इस बिमारी से जरूर गुजरती है। 25 से 40 आयु वर्ग की महिलाओं में इस कैंसर के लक्षण देखे जा सकते है। महिलाओं में विश्वभर में होने वाली कैंसर से मौतों का प्रमुख कारण है। बता दें कि विश्व स्तर पर लगभग 12% महिलाएं स्तन कैंसर की शिकार होती है।

कैंसर के मामलों में तेजी से इजाफा

स्तन कैंसर के मामले में भारत में पिछले कुछ दशकों में तेजी से बढ़े है। स्तन कैंसर सबसे अधिक पाया जाने वाला कैंसर बन गया है। प्रति वर्ष लगभग 1.5 से 2 लाख नए मामले स्तन कैंसर के सामने आते है। भारत में स्तन कैंसर से मृत्यु दर 25% प्रतिशत है।

महिलाओं को करवाना चाहिए मैमोग्राफी 

यदि आप इस कैंसर से बचना चाहते हैं तो, 40 साल की उम्र के बाद, हर दो साल में मैमोग्राफी जरूर करवाए। यें कैंसर बढ़ने से पहले आप इसके बारें में जानने के लिए मैमोग्राफी जरूर करवाए। इससे स्तन कैंसर का पता लगाया जाता है। स्तन कैंसर के शुरूआती लक्षण भी इससे पता चल जाता है।

ALSO READ: 

UP Politics: योगी सरकार के इस मंत्री ने चारपाई पर बिताई रात, भजन गाते आए नजर, फोटो Viral   

UP News: योगी सरकार का बड़ा फैसला! UP RO-ARO परीक्षा पर दिए ये सख्त आदेश, जानिए 

UP Police कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, जानें कैसे करें डाउनलोड   

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular