Saturday, July 6, 2024
HomeKaam Ki BaatTraffic Rules: चालान न भरने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस हो सकता है...

Traffic Rules: चालान न भरने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस हो सकता है कैंसिल, जानिए वजह

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Traffic Rules: हर जगह ट्रैफिक के नियम अलग होते हैं। लेकिन कुछ राज्यों में लागातर तीन बार चालान कटने से आपका लाइसेंस रद्द हो सकता है। सड़क पर बाइक या कार लेकर चलने पर हमें कुछ ट्रैफिक नियमें का ध्यान रखना होता है। वहीं अगर कोई इन नियमों का उल्लंघन करता है तो पुलिस चालान कर उस व्यक्ति से भारी जुर्माना वसूलती है।

Traffic Rules: कैमरों से भी रट जाते हैं चालान

आपका चालान अब सिर्फ ट्रैफिक पुलिस ही नही काटती, बलकि सड़कों पर लगे कैमरों की वजह से भी लोगों के चालान कट जाते हैं। इसके कारण एक गाड़ी पर कई चालान हो जाते हैं। वहीं कुछ लोग इन चालान को इग्नोर करते रहते हैं और ये सिलसिला हमेशा चलता रहता है। कई बार ऐसा भी देखने को मिला है कि बाइक की लागत से ज्यादा लोगों के चालान हो जाते हैं।

एक गलती पड़ सकती है भारी

अगर आप भी अपने गाड़ी के चालान को इग्नोर कर रहे हैं तो सावधान हो जाए, क्योंकि इस गलती की वजह से आपको पछताना पड़ सकता है। बता दें कि चालान के अलग-अलग राज्यों में अपने नियम हैं। लेकिन कुछ राज्यों में तो तीन बार चालान कटने के बाद आपका लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया जाता है। वहीं कुछ जगहों पर लगातार पांच बार चालान कटने की वजह से आपका लाइसेंस खत्म हो सकता है। कुल मिलाकर बात यह है कि चालान न भरना आपको काफी महंगा पड़ सकता है।

Also Read: UP Politics: कांग्रेस ने 17 में से 9 सीटों पर तय किए अपने उम्मीदवार, इन नामों पर लग सकती…

Also Read:PM Modi Varanasi Visit: क्यों आधी रात वाराणासी की सड़कों पर पहुंचे PM मोदी…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular