Sunday, July 7, 2024
HomeCrime NewsUK Paper Leak: लाखों रुपये लेकर कुख्यात मुकेश सैनी छात्रों को करवाता...

UK Paper Leak: लाखों रुपये लेकर कुख्यात मुकेश सैनी छात्रों को करवाता था नकल, अब सरकार ने सख्त नकलरोधी कानून लगाया, कठोर सजा का है प्रवधान

- Advertisement -

Paper Leak Case: नकल माफिया मुकेश सैनी लंबे समय से प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल करवा रहा है। पहली बार वे साल 2016 में पकड़ा गया। तब पुलिस ने आरोपित के नारसन स्थित कोचिंग सेंटर ‘ओजस्वी करियर इंस्टीट्यूट’ से ब्लूटूथ डिवाइस और परीक्षा के बदले अभ्यर्थियों से लिए गए लाखों रुपये बरामद किए। इसके बाद 2 बार नकल करवाते हुए वह पकड़ा गया। अब सरकार ने सख्त नकलरोधी कानून लागू कर दिया है, जिसमें कठोर सजा का प्रविधान है, लेकिन नकल माफिया पर कानून का खौफ भी नहीं दिखई नही दे रहा है।

आरोपित के कोचिग संस्थान से लाखों रुपये बरामद

साल 2016 में कई विभागों के लिए हुई प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान नकल माफिया मुकेश सैनी ने परीक्षा में पास करवाने के लिए अभ्यर्थियों से लाखों रुपये लिए थे। मंगलौर थाना पुलिस ने 12 जुलाई 2016 को आरोपित के कोचिंग संस्थान ओजस्वी करियर इंस्टीट्यूट से लाखों रुपये और कुछ ब्लूटूथ डिवाइस भी बरामद किए थे। तब पुलिस ने आरोपित मुकेश सैनी के खिलाफ धोखाधड़ी व आइटी एक्ट में मुकदमा दर्ज किया।

पेपर लिक के लिए थे अभ्यर्थियों से 15-15 लाख रुपये

इसके बाद साल 2018 में नकल माफिया ने ओजस्वी करियर इंस्टीट्यूट की आड़ में एलटी की परीक्षा का पेपर लीक करवाने के एवज में कुछ अभ्यर्थियों से 15-15 लाख रुपये में सौदा किया था। उसने एडवांस में इन अभ्यर्थियों से 5-5 लाख रुपये भी ले लिए थे। इस प्रकरण में मंगलौर थाना पुलिस ने मुकेश कुमार सैनी सहित चार के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया।

ये भी पढ़ें:- Today Uttarakhand Weather: इन इलाकों में धूप खिली रहने की संभावना, जानें कैसा रहेगा आज के मौसम का हाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular