Friday, July 5, 2024
HomeअपराधUmesh Pal Murder Case: अतीक अहमद के खिलाफ 43 सालों में 100...

Umesh Pal Murder Case: अतीक अहमद के खिलाफ 43 सालों में 100 से ज्यादा मुकदमे एक भी केस में नहीं हुई सजा, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

- Advertisement -

Umesh Pal Murder Case: पूर्वांचल के माफिया के नाम से मशहूर अतीक अहमद (Atiq Ahmad) के खिलाफ पिछले 43 वर्षों में 10-0 से ज्यादा मुकदमें दर्ज किए गए। लेकिन जरूरी बात ये है कि उसे किसी भी मामले में सजी नहीं हुई। इसकी वजह राजनीतिक संरक्षण और बाहुबल की ताकत रही। अतीक पर आरोप लगते रहे हैं कि उसके खिलाफ गवाही देने वाले गवाहों को उसने कभी डराया तो कभी धमकाया और जो नहीं माने। उन्हें ठिकाने लगा या लगवा दिया। किसी तरह वह अपने अपराध की धमक और डर को कायम रखा।

खबर में खास: 

  • उमेश पाल हत्याकांड में अतीक के परिवार पर केस
  • अतीक पर पहला केस1979 में हुआ था दर्ज़
  • योगी सरकार आने के बाद कसी गई नकेल
  • अतीक अहमद की गैंगस्टर एक्ट के तहत 417 करोड़ की संपत्ति हुई जब्त

उमेश पाल हत्याकांड में अतीक के परिवार पर केस

अभी हाल ही उमेश पाल की गोलियों से दिनदहाड़े हत्या कर दी गई। इस संबंध में चोगी ने भी विधानसभा में बयान दिया उन्होंने कहा कि माफियाओं को मिट्टी में मिता देंगे। अब मृतक उमेश पाल की पत्नी जया पाल की शिकायत पर धूमनगंज थाने में पूर्व सांसद अतीक के भाई अशरफ, पत्नी शाइस्ता परवीन, दोनों बेटे, उसके साथी गुड्डू मुस्लिम और गुलाम साथ ही 9 अन्य साथियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 147, 148, 149, 302, 307, 506, 120-बी, 34, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम, 1908 की धारा 3 और आपराधिक कानून (संशोधन) अधिनियम, 1932 की धारा 7 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

अतीक पर पहला केस1979 में हुआ था दर्ज़

अतीक अहमद ने 1979 में हत्या के मुकदमे के साथ ही अपराध की दुनिया में कदम रखा। ठीक इसके बाद उसके खिलाफ हत्या, डकैती, गैंगस्टर, अपहरण, चोरी, जानलेवा हमला, गुंडा एक्ट और अवैध वसूली जैसे दर्जनों गंभीर अपराधिक मुकदमें दर्ज़ हुए। डकैती के दौरान हत्या, एससी-एसटी एक्ट, गैंगस्टर एक्ट समेत गंभीर धाराओं में दर्ज मुकदमों को  साल 2001, 2003 और 2004 में सरकार ने वापस ले लिए थे। इसके अलावा 14 मामलें ऐसे थे जहां पर गवाहों के मुकरने या सबूत मिटाने के चलते अतीक अहमद को दोषमुक्त किया गया।

योगी सरकार आने के बाद कसी गई नकेल

2017 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता का परिवर्तन हुआ। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार बनी। योगी के आने के बाद अतीक अहमद के बुरे दिन शुरू हो गए। अतीक के खिलाफ 5 मामले दर्ज किए गए। इन मुकदमों में अभी जांच जारी है। वहीं, व्यापारी को अगवा कर उसकी कंपनी अपने नाम लिखवाने के मामले की भी जांच सीबीआई कर रही है। अतीक से जुड़े करीब 25 मुकदमों में कोर्ट में लगातार पेशी हो रही है। वहीं 11 मुकदमों में कोर्ट के सामने सबूत पेश किए जा चुके हैं।

अतीक अहमद की गैंगस्टर एक्ट के तहत 417 करोड़ की संपत्ति हुई जब्त

योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद से अतीक अहमद और उसके गुर्गे पर एक के बाद एक कार्रवाई जारी है। सरकार ने अब तक 1168 करोड़ की संपत्तियों पर कार्रवाई की है। इसमें से अकेले अतीक अहमद की 417 करोड़ की संपत्ति गैंगस्टर एक्ट के तहत जब्त की गई है। साथ ही लगभग 752 करोड़ की संपत्तियों को उसके अवैध कब्जे से छुड़ाया गया है।

Also Read: Manmohan Desai Birth Anniversary: अमर अकबर एंथनी जैसी सुपरहिट फिल्में देने वाले मनमोहन देसाई का आज है जन्मदिन, जानें उनसे संबंधित कुछ रोचक बातें

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular