Thursday, July 4, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP: अवैध मदरसों पर होगी कार्रवाई, लगेगा इतना बड़ा जुर्माना

UP: अवैध मदरसों पर होगी कार्रवाई, लगेगा इतना बड़ा जुर्माना

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Illegal Madrassas: यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से एक नोटिस जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि इस मुजफ्फरनगर जिले में बिना रजिस्ट्रेशन के संचालित होने वाले मदरसों को प्रतिदिन दस हजार रुपये का जुर्माना देना होगा। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से मुजफ्फरनगर जिले में बिना उचित पंजीकरण के चल रहे 1 दर्जन से भी ज्यादा मदरसों को नोटिस भेजा गया था और उनसे संबंधित दस्तावेज पेश करने के लिए कहा गया था।

भरना होगा रोजाना 10 हजार का जुर्माना  

दस हजार रुपए रोज का जुर्माना अधिकारियों के अनुसार, यूपी में लगभग 24 हजार मदरसे हैं, जिनमें से 16 हजार से मान्यता प्राप्त 8 हजार गैर-मान्यता प्राप्त हैं, जिन्हें नोटिस जारी किया गया हैं।

नोटिस में लिखी ये बात

उन्हें आदेश प्राप्त होने के तीन दिनों के भीतर संबंधित दस्तावेज जमा करने के लिए कहा गया था। अगर वह दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराएंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। नोटिस में कहा गया है, ”अगर बिना मान्यता के मदरसों का संचालन किया गया तो उन पर प्रतिदिन 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।”

100 से ज्यादा मदरसों को नहीं प्राप्त मान्यता

मुजफ्फरनगर के प्राथमिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) शुभम शुक्ला ने कहा कि जिले के मुजफ्फरनगर में 100 से अधिक स्कूल अपंजीकृत, गैर-मान्यता प्राप्त और मानदंडों का उल्लंघन कर रहे हैं और कहा कि उन्होंने अपने कार्यालय को इसके बारे में सूचित किया है। मानदंडों के खिलाफ काम जारी हैं।

ALSO READ: 

Dussehra 2023: रावण जैसा महाज्ञानी कोई नहीं, जानिए क्यों भगवान राम भी मानते ये बात 

रावण के वध के बाद क्या थी श्री राम की इच्छा, जानिए यहाँ 

Devotion: इस विधि से मंगलवार को करें हनुमान जी की पूजा, सभी मनोकामनाएं होगी पूरी

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular