Monday, July 1, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP Air Pollution: यूपी में प्रदूषित हुई हवा, नोएडा-गाजियाबाद सहित इन शहरों में...

UP Air Pollution: यूपी में प्रदूषित हुई हवा, नोएडा-गाजियाबाद सहित इन शहरों में प्रदूषण से हुआ बुरा हाल  

- Advertisement -

UP Air Pollution: उत्तर प्रदेश सहीत पूरे भारत में सर्द मौसम की दस्तक के साथ ही हवा में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ गया है। खासतौर पर दिल्ली के करीब यूपी के जनपदों में हवा बेहद ही खराब हो रही है। पिछले 2 दिनों से चल रही हल्की हवा की वजह से प्रदूषण में कुछ कमी आई है। इसका बाद भी हवा अब भी खराब स्थिति में बनी हुई है।

रविवार का दिन सबसे ज्यादा प्रदूषित

रविवार का दिन इस सीजन में सबसे ज्यादा प्रदूषण वाला रहा। इस दिन AQI 300 के पार बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया था, जिसके बाद से प्रदूषण स्तर में हल्का सुधार हुआ। बुधवार को एक बार फिर से दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा। सीपीसीबी के मुताबिक, बुधवार को राजधानी दिल्ली का औसत AQI 243 रहा है, जबकि मंगलवार को यह AQI 220 था।

कहा रहा कितना AQI

  • फरीदाबाद- 216
  • गाजियाबाद- 335
  • ग्रेटर नोएडा- 300
  • गुरुग्राम- 301
  • नोएडा- 300
  • मेरठ- 158

रेड लाइट ऑन- गाड़ी ऑफअभियान शुरु

बता दें बढ़ते प्रदषण से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार ने अपनी कमर कस ली है। जिसकी शुरुआत आज से हो रही है। सरकार ने आज यानि 26 अक्टूबर से  ITO चौराहे से ‘रेड लाइट ऑन- गाड़ी ऑफ’ का आगाज कर रही है। इसमें आम जनता को भी शामिल किया जा रहा है। इसकी घोषणा खुद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने की है। उनके अनुसार दो पहिया वाहन सबसे अधिक प्रदूषण फैलाते हैं। इसके साथ ही मंत्री जी सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि  दिल्ली की हवा सुधारने के लिए अधिकारी गंभीर नहीं हैं।

ALSO READ: 

इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें ख्याल 

गहरी खाई में गिरी आदि कैलाश से लौट रही कार, हादसे में 6 लोगों की मौत 

रावण दहन पर नहीं चला Kangana से तीर, फैंस ने लगाई क्लास, Video Viral

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular