Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsUP Board 2023 :यूपी बोर्ड में स्कूटनी के लिए वेबसाइट पर आवेदन...

UP Board 2023 :यूपी बोर्ड में स्कूटनी के लिए वेबसाइट पर आवेदन शुरू, जानिए कब है आखिरी तारीख

- Advertisement -

INDIA NEWS (इंडिया न्यूज़), उत्तर प्रदेश : मंगलवार को यूपी में बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट घोषित किया है। इस बार इंटरमीडिएट में 75.52 फीसदी और हाईस्कूल में 89.78 फीसदी परीक्षार्थी सफल हुए हैं।

छात्राओं ने परीक्षा में मारी बाजी 

बीते सालों की तरह इस बार भी छात्रों से ज्यादा छात्राओं ने परीक्षा में बाजी मारी है। लेकिन अब परीक्षा में अपने रिजल्ट से असंतुष्ट परीक्षार्थियों ने स्कूटनी के लिए आवेदन शुरू कर दिया है।

बता दे, हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट से असंतुष्ट परीक्षार्थी अब स्कूटनी का फॉर्म भर सकते है। स्कूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 मई तक होना है। बोर्ड के तरफ से स्कूटनी के लिखित और पैक्टिकल परीक्षा के लिए 500 रुपये प्रति प्रश्न पत्र शुल्क निर्धारित किए गए हैं।

स्कूटनी के आवेदन क्वे लिए आपको यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर सभी जानकारी मिल सकती है। फ़िलहाल, इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

सचिव कांत शुक्ल ने दी जानकारी

आपको बता दे, परीक्षार्थी आवेदन वाले विषयों में निर्धारित शुल्क चालान के माध्यम से ट्रेजरी में जमा कर सकते हैं। यूपी बोर्ड के सचिव दिब्य कांत शुक्ल ने इस संबंध में जानकारी दी है।

इस बार इंटरमीडिएट में बालकों के उत्तीर्ण का प्रतिशत 69.34 और बालिकाओं के उत्तीर्ण का प्रतिशत 83 रहा है। जबकि दूसरी ओर हाईस्कूल में बालकों के उत्तीर्ण का प्रतिशत 86.64 और बालिकाओं के उत्तीर्ण का प्रतिशत 93.34 रहा है।

सीएम योगी ने हृदय से बधाई

बोर्ड में सफल छात्रों को सीएम योगी ने कहा, “माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षा में उत्तीर्ण सभी छात्र-छात्राओं, उनके अभिभावकों व गुरुजनों को हृदय से बधाई। आप सभी ‘नए उत्तर प्रदेश’ के स्वर्णिम भविष्य के आधार स्तंभ हैं। माँ सरस्वती की कृपा से आप सभी का भविष्य उज्ज्वल हो, यही कामना है।”

प्रियांशी सोनी ने हाई स्कूल में किया टॉप

यूपी बोर्ड के निदेशक डॉ महेन्द्र देव और यूपी बोर्ड के सचिव दिब्य कांत शुक्ल ने मंगलवार को रिजल्ट घोषित किया। इस बार हाई स्कूल में सीतापुर प्रियांशी सोनी टॉप किया है। जबकि इंटरमीडिएट में महोबा के शुभ छापरा ने राज्य में टॉप किया है।

also read – एक ऐसी सीट, जहा आजादी से अब तक एक बार भी बीजेपी को नहीं मिली जीत, BSP का रहता दबदबा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular