Sunday, July 7, 2024
HomeGovernment ActionUP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा में 4 लाख से ज्यादा...

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा में 4 लाख से ज्यादा छात्रों ने भाग नहीं लिया,यूपी बोर्ड की परीक्षा आज खत्म हुई

- Advertisement -

यूपी बोर्ड (UP Board 2023) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं बीते दिन समाप्त हो गईं। नकल करने वालों को लेकर इस बार हाईस्कूल में सख्ती देखी गई थी। वहीं इस बारहाईस्कूल में 2,08,953 और इंटरमीडिएट में 2.22,618 परीक्षार्थियों को मिलाकर कुल 4,31,571 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग नहीं लिया। लेकिन वहीं हाईस्कूल में 13,16,487 और इंटरमीडिएट में 27,69,258 परीक्षार्थियों को मिलाकर कुल 58,85,745 परीक्षार्थी वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षा में पंजीकृत कर भाग लिए थे।

यूपी बोर्ड परीक्षा के सचिव दिव्यकांत शुक्ल के बताया कि यूपी बोर्ड की परीक्षा के दरमियान कुल 133 महान नकलची भी पकड़े गए है। वहीं परीक्षा में नकल करते 81 परीक्षार्थी पकड़े गए थे। सभी नकलची के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई है। यूपी बोर्ड के सचिव का दावा है कि तीस साल बाद बिना पेपर आउट हुए परीक्षा पूरी तरह से सफल रही। गलत पेपर ओपनिंग और नकलविहीन परीक्षा इस बार कराई गई है। हाईस्कूल से लेकर कहीं भी दोबारा परीक्षा नहीं कराई गई।

नकल माफियाओं पर शिकंजा

यूपी बोर्ड के सचिव का कहना है कि जिस तरह से परीक्षा कराने के लिए फुल इंतजाम किए गए थे। उसकी वजह से नकल माफियाओं के मंसूबों पर भी पानी फिर गया था। उनके हिसाब से 16 फरवरी से 4 मार्च के बीच यूपी बोर्ड की परीक्षाएं राज्य भर में बनाए गए 8,753 परीक्षा केंद्रों पर आयोजन किया गया था। यूपी बोर्ड की परीक्षा अच्छे तरीके से संपन्न होने के बाद कॉपियों के जांच की प्रकिया की जाएगी।

सचिव दिव्यकांत का बयान

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल के अनुसार 18 मार्च से कॉपियों के जांच की तैयारियां की जाएगी। जिसके लिए निरीक्षकों की ट्रेनिंग होगी। वहीं कहा कि रिजल्ट घोषित होने को लेकर कुछ भी कहना अभी उचित नहीं होगा। लेकिन परीक्षार्थियों की परेशानी को देखते हुए रिजल्ट जल्द घोषित कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़े- UP News: सबसे ज्यादा आवारा कुत्ते वाला राज्य यूपी, खबर पढ़ उड़ जाएंगे होश

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular