Sunday, July 7, 2024
HomeमनोरंजनUP By Elections: कल दो विधानसभा सीटों पर वोटिंग, जानिए क्या है...

UP By Elections: कल दो विधानसभा सीटों पर वोटिंग, जानिए क्या है दोनों सीटों का समीकरण

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज): UP By Elections: कल दो प्रदेश में दो विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होने को है। दोनों जगहों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना हो गई है। रामपुर की स्वार सीट और मीरजापुर की छानबे सीट पर चुनाव होने को हैं। ऐसे में सभी की नजर रामपुर की स्वार सीट पर है। इस सीट को सपा का गढ़ माना जाता है। यहां से आजम खान के बेटे अब्दुला आजम विधायक थे। वहीं अब इस सीट पर सपा ने पहली बार हिंदू प्रत्याशी उतारा है। तो वहीं बीजेपी ने मुस्लिम प्रत्याशी उतार के चुनाव को दिलचस्प बना दिया है। ऐसे मे देखने वाली बात होगी कि क्या सपा गढ़ बचता है या फिर यहां पर एक नया अध्याय जुड़ता है।

दोनों सीटों पर सभी की निगाहें

दोनों सीटों पर सपा ने अपने प्रत्याशी उतारे हैं तो वहीं बीजेपी की सहयोगी अपना दल (एस) ने प्रत्याशी उतारा है। सपा ने दोनों सीटों पर जमकर प्रचार किया तो वहीं बीजेपी ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। दोनों सीटों पर 10 मई को वोट डाले जाएंगे। जानकारी हो कि दोनों ये उप चुनाव तब हो रहे हैं जब प्रदेश में निकाय चुनाव में चल रहे है। वहीं एक चरण का निकाय चुनाव हो चुका है और दूसरे चरण के लिए 11 मई को वोटिंग प्रस्तावित है।

गढ़ बचानें में जुटी सपा

रामपुर की स्वार सीट पर होने वाले निकाय चुनाव के लिए सपा ने अपने ओर से पूरी कोशिश की है। सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान ने चुनावी अभियान में मोर्चा संभाला तो बीजेपी ने भी इस सीट पर कोई कोर कसर छोड़ने में पीछे नहीं हटी है। बेटे अब्दुल्लाह आजम की सदस्यता रद होने के चलते खाली हुई सीट पर सपा ने अनुराधा चौहान को उम्मीदवार बनाया है। करीब 21 साल बाद पार्टी ने यहां गैर-मुस्लिम उम्मीदवार उतारा है। चूंकि दांव पर आजम का सियासी कद और रसूख है, इसलिए पसीना भी वही बहा रहे हैं। दिसंबर में हुए रामपुर विधानसभा उपचुनाव में तो सपा मुखिया अखिलेश यादव प्रचार के लिए पहुंचे भी थे लेकिन स्वार से फिलहाल सबकी दूरी बनी हुई है।

क्या बीजेपी का ये खेल आएगा काम

21 साल बाद सपा ने इस सीट पर हिंदू प्रत्याशी उतार बीजेपी को बड़ा झटका दिया है। वहीं बीजेपी गठबंधन ने यहां से मुस्लिम चेहरे के तौर पर शफीक अहमद अंसारी को उतारा है जो कभी आजम के करीबी हुआ करते थे। दोनों उम्मीदवारों के आने से स्वार सीट का चुनाव काफी दिल चस्प हो गया है। हालांकि देखने वाली बात होगी कि दोनों सीटों पर विजय किसकी होती है।

Also Read:

Akanksha Dubey Case: पुलिस ने संदीप को दिया क्लीन चिट, एक्ट्रेस की मां ने प्रशासन पर उठाए सवाल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular