Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsUP By-Election 2023: स्वार और छानबे सीट पर वोटिंग शुरू, आजम खान...

UP By-Election 2023: स्वार और छानबे सीट पर वोटिंग शुरू, आजम खान का किला होगा ध्वस्त?

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),UP Bye Election 2023: उत्तर प्रदेश के दो विधानसभा क्षेत्रों स्वार (Suar) और छानबे (Chhanbey) में होने वाले उपचुनाव के लिए बुधवार 7 बजे से वोटिंग शुरू हुई। इन दोनों ही सीटों पर 13 मई को वोटों की गिनती होगी। इस उपचुनाव में शासन कर रही बीजेपी (BJP) के उम्मीदवार मैदान में नहीं हैं। बल्कि दोनों ही सीट पर बीजेपी के सहयोगी दल अपना दल एस (Apna Dal) के उम्मीदवार मैदान में हैं और इनका मुकाबला राज्य के मुख्‍य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) से है।

स्वार सीट से अब्‍दुल्‍ला आजम थे विधायक

बता दें कि हो रहे इस उपचुनाव से बहुजन सामज पार्टी ने दूरी बना ली है, लेकिन कांग्रेस ने छानबे सीट पर अपना उम्मीदवार उतारा है। बीजेपी ने कहा है कि 2022 में भी इन दोनों सीट पर अपना दल (एस) ने ही चुनाव लड़ा था। इसलिए बीजेपी ने गठबंधन धर्म का पालन करते हुए उसके ही उम्मीदवारों को मौका दिया और हम ये दोनों सीट जीतेंगे। दरअसल स्वार सीट पर 2022 में सपा नेता आज़म खान के बेटे अब्‍दुल्‍ला आजम ने जीत हासिल की थी, लेकिन एक मामले में कोर्ट से सजा मिलने के बाद नियम के अनुसार उनकी विधानसभा सदस्यता समाप्त हो गई।

CM योगी कर चुके हैं रिंकी कोल को वोट देने की अपील

जबकि छानबे सीट की बात करें तो इस सीट पर अपना दल (एस) के राहुल प्रकाश कोल चुनाव जीते थे। जिनका हाल ही में बीमारी से निधन हो गया था। पार्टी ने अपनी इस सीट पर दिवंगत विधायक राहुल प्रकाश कोल की पत्नी रिंकी कोल को मैदान में उतारा है। खाली हुई इन दोनों सीट पर मतदान के लिए पुलिस और निर्वाचन आयोग ने अपनी-अपनी तैयारी पूरी करते हुए। वोटिंग वाले इलाके को छावनी में बदल दिया है। स्‍वार में सपा की अनुराधा चौहान और अपना दल (एस) के शफीक अहमद अंसारी के बीच मुख्य मुकाबला है। सोमवार को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मिर्जापुर जिले की एक सभा में विपक्षी दलों पर हमला बोलते हुए रिंकी कोल के पक्ष में मतदाताओं से मत देने की अपील की।

स्‍वार में अनुराधा और शफीक अहमद के बीच मुकाबला

स्‍वार में सपा की अनुराधा चौहान और अपना दल (एस) के शफीक अहमद अंसारी के बीच मुख्य मुकाबला है। स्वार विधानसभा में तीन लाख से ज्यादा मतदाता हैं जो अपने वोट का इस्तेमाल कर रहे हैं। सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान ने स्वार विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में पार्टी की उम्मीदवार अनुराधा चौहान की जीत का दावा किया है।

UP Weather News: यूपी में भी दिखेगा “मोचा तूफान” का असर, कई जिलों में आंधी-बारिश के आसार, जानें  मौसम का हाल

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular