Sunday, May 19, 2024
HomeBreaking NewsCM योगी ने ज्ञानवापी के व्यासजी तहखाने के किए झांकी दर्शन, जानें...

CM योगी ने ज्ञानवापी के व्यासजी तहखाने के किए झांकी दर्शन, जानें क्या रहा खास

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) UP CM at Gyanvapi Nandi: अयोध्या में राम मंदिर बनने के बाद अब सबकी नजर ज्ञानवापी पर है। इसी क्रम में मंगलवार को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ वाराणसी पहुंचे। जहाँ वो ज्ञानवापी के व्यासजी तहखाने के झांकी दर्शन किए।

ज्ञानवापी पहुंचे सीएम योगी

दरअसल, जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे, उससे पहले सीएम योगी वहा तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने पहले काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन किया। विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के बाद सीएम सीधे ज्ञानवापी के व्यासजी तहखाने में मूर्तियों के झांकी दर्शन किए।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने दी जानकारी

विश्व भूषण मिश्रा जो काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी है उन्होंने बताया कि मंगलवार की रात करीब 8 बजे सीएम योगी काशी विश्वनाथ पहुंचे थे। जहाँ उन्होंने सबसे पहले काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन किया। सीएम वहा से सीधे व्यासजी के तहखाने पहुंच गए। जहाँ सीएम योगी ने तहखाने के सामने नंदीजी के मूर्ति के भी दर्शन किए। कार्यपालक अधिकारी ने आगे बताया कि रात करीब 8 से 8:30 तक सीएम योगी आदित्यनाथ काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में लगभग आधे घंटे तक थे। सीएम काशी विश्वनाथ, व्यासजी तहखाना और फिर नंदीजी के दर्शन के बाद वापस चले गए।

ज्ञानवापी पर क्या है कोर्ट का फैसल

आपको बता दें, हाल ही में कोर्ट के आदेश के बाद जिला पुलिस प्रशासन ने ज्ञानवापी मस्जिद के दक्षिणी छोर के नीचे ग्राउंड फ्लोर में स्थित व्यासजी के तहखाने को खुलवाकर दर्शन-पूजन शुरू कराया था। तभी से आम श्रद्धालुओं के लिए भी झांकी दर्शन की शुरुआत की गई। इसी कड़ी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने व्यासजी के तहखाने में मौजूद मूर्तियों की झलक भी देखी।

ज्ञानवापी मामले में हिंदू पक्ष का दावा है कि नवंबर 1993 से पहले व्यास तहखाने में पूजा तत्कालीन राज्य सरकार ने बंद कर दी थी। वहीं, मुस्लिम पक्ष ने पूजा स्थल कानून का हवाला देते हुए याचिका खारिज करने की मांग की थी। लेकिन कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज कर दी और हिंदू पक्ष को ज्ञानवापी के व्यास तहखाने में पूजा करने का अधिकार दे दिया।

ALSO READ: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular