Sunday, July 7, 2024
HomeLatest NewsUP DA Hike: CM योगी ने दी राज्यकर्मियों को दी ये बड़ी...

UP DA Hike: CM योगी ने दी राज्यकर्मियों को दी ये बड़ी सौगात,19 लाख लोगों को मिलेगा इसका सीधा लाभ

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),UP DA Hike: राज्य सरकार अपने कर्मचारियों व पेंशनभोगी को पहली जनवरी 2023 से चार प्रतिशत की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता यानि डीए व महंगाई राहत यानि डीआर देने जा रही है। इस बढ़ी हुई वृद्धि के बाद कर्मचारियों और पेंशनरों का डीए व डीआर 38 से फीसदी से उछलकर 42 फीसदी हो जाएगा यानि इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

कर्मचारियों व पेंशनरों का बढ़ा डीए-डीआर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीए में वृद्धि के प्रस्ताव को अब मंजूरी दे दी है। बता दें कि डीए-डीआर में बढ़ोतरी से 16 लाख से ज्यादा राज्य कर्मचारियों और 11.5 लाख पेंशनरों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार ने 24 मार्च को अपने कर्मचारियों व पेंशनरों का डीए 42 प्रतिशत किया था। अब राज्य सरकार भी अपने कर्मचारियों और पेंशनरों का डीए व डीआर चार प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया है। सारकार के इस निर्णय के बाद से कर्मचारियों में नई ऊर्जी आ गई है। अत: वह सरकार के इस फैसले से काफी खुश नज़र आ रहे हैं। मई के बढ़े डीए का नकद भुगतान मई के वेतन के साथ जून में किया जाएगा।

डीए और डीआर क्या है, क्यों दिया जाता है?

कर्मचारियों को डीए और पेंशनरों को डीआर इसलिए दिया जाता है। ताकि बढ़ती हुई महंगाई का असर उन पर कम से कम पड़े। इन दोनों में अंतर सिर्फ इतना है कि डीए कर्मचारियों को दिया जाता है और डीआर पेंशनरों को  दिया जाता है। यानि हम कह सकते हैं कि नाम के अलावा दोनों में कोई विशेष अंतर नहीं है। मई के बढ़े डीए का नकद भुगतान मई के वेतन के साथ जून में किया जाएगा।

Shaista Parveen: क्या शाइस्ता परवीन और गुड्डू मुस्लिम विदेश भागने की फिराक में? पुलिस ने लिया अब ये बड़ा फैसला

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular