Monday, July 8, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP Global Investors Summit: शिक्षा में सुधार के लिए ऑस्ट्रेलियाई डेलीगेशन के...

UP Global Investors Summit: शिक्षा में सुधार के लिए ऑस्ट्रेलियाई डेलीगेशन के साथ मंथन, मंत्री आजाद बोले- यूपी के विकास को मिलेगी गति

- Advertisement -

UP Global Investors Summit

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Uttar Pradesh)।  उत्तर प्रदेश में फरवरी में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर ऑस्ट्रेलिया का एक प्रतिनिधि मंडल लखनऊ आया है। इसमें डिप्टी हाई कमिश्नर सारा स्टोरे, प्रथम वाणिज्यिक सचिव एलन पून और वरिष्ठ रिसर्च अफसर वंदना सेठ शामिल हैं। प्रतिनिधि मंडल ने अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की। इस मौके पर शिक्षा संबंधित कई पहलुओं पर चर्चा हुई है। मंत्री ने इसकी जानकारी ट्वीट कर दी है।

राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी ने बताया कि मुलाकात के दौरान उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में किये जाने वाले निवेश की संभावनाओं पर विस्तृत चर्चा हुई। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया और उत्तर प्रदेश के बीच में शिक्षा संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। साथ ही फरवरी माह में उत्तर प्रदेश में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में निवेश से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते हुए उत्तर प्रदेश में निवेश के सार्थक पहलुओं पर चर्चा की। योगी सरकार के सार्थक पहल का ही नतीजा है कि आज विभिन्न देशों के इन्वेस्टर्स उत्तर प्रदेश की तरफ आकर्षित हो रहे हैं और उत्तर प्रदेश के विकास को गति दे रहे है।

ऑस्ट्रेलियाई दल ने सीएम योगी से की मुलाकात
इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधि मंडल ने सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार 10 से 12 फरवरी, 2023 तक लखनऊ में एक ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन कर रही है। राज्य में प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोतरी के लक्ष्य के साथ हमारा प्रयास है कि राज्य में उपलब्ध असीम व्यावसायिक अवसरों से देश और दुनिया लाभान्वित हो सके। यह इन्वेस्टर्स समिट वैश्विक औद्योगिक जगत को आर्थिक विकास में सहयोग करने के लिए एक इंटिग्रेटेड मंच प्रदान करने में उपयोगी सिद्ध होगा। ऑस्ट्रेलिया के उद्यमियों/निवेशकों का सहयोग इस समिट को नई ऊंचाई तक ले जाने में उपयोगी होगा।

उन्होंने कहा कि लगभग 250 मिलियन करोड़ आबादी वाला उत्तर प्रदेश भारत में सबसे बड़ी आबादी का प्रदेश है। यह भारत का हृदय स्थल है। यहां की उर्वर भूमि इस प्रदेश की समृद्धि का मूलाधार है। हम भारत में खाद्यान्न उत्पादन में प्रथम स्थान पर हैं। शुगर और एथेनाल का उत्पादन सर्वाधिक यहीं होता है। विभिन्न सब्जियों और फलों के उत्पादन में हम नम्बर देश में प्रथम स्थान पर हैं। प्रकृति और परमात्मा की असीम कृपा वाला उत्तर प्रदेश आज भारत की अर्थव्यवस्था के ग्रोथ इंजन के रूप में नई पहचान बना रहा है।

यह भी पढ़ें: कमिश्नर लक्ष्मी सिंह फोन पर बोलीं- लूट हो गई है, 7 मिनट में पहुंच गई टीम, खुश होकर दिया इनाम

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular