Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatUP NEWS: Sultanpur में धूमधाम से मनाई गई अंबेडकर जयंती, निकाली गई...

UP NEWS: Sultanpur में धूमधाम से मनाई गई अंबेडकर जयंती, निकाली गई झांकियां

- Advertisement -

(UP NEWS: Ambedkar Jayanti celebrated with pomp in Sultanpur, tableaux taken out): पूरे देश के साथ-साथ सुल्तानपुर में भी संविधान निर्माता “डॉ भीमराव अम्बेडकर” की जयंती धूमधाम से मनाई गई। कलेक्ट्रेट सभागार,पुलिस अधीक्षक कार्यालय सहित जिले में कई राजनैतिक दलों एवं डॉ भीमराव अंबेडकर के अनुयायियों द्वारा बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर याद किया गया। इस दौरान शहर में बाबा साहब के अनुयायियों ने सैकड़ों की संख्या में झांकियां निकाली।

डॉ० भीमराव अंबेडकर जी के चित्र पर माल्यार्पण किया

दरअसल आज कलेक्ट्रेट सभागार में बाबा साहेब डॉ० भीमराव अंबेडकर जी के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित किया गया। अपर जिलाधिकारी द्वारा डॉ० भीमराव अंबेडकर जयंती के अवसर पर सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई। इसी कड़ी में समस्त तहसीलों में भी उनके जीवन दर्शन व व्यक्तित्व पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस दिन को ‘समानता दिवस’ के रूप में भी मनाया जाता है

वहीं पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा ने संविधान निर्माता “डा0 भीमराव अम्बेडकर जयंती” के अवसर पर संविधान की प्रस्तवाना को पढ़कर समस्त पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण को देश की अखण्डता व एकता के प्रति शपथ दिलाई और बताया कि इस दिन को ‘समानता दिवस’ और ‘ज्ञान दिवस’ के रूप में भी मनाया जाता है, क्योंकि जीवन भर समानता के लिए संघर्ष करने वाले बाबा साहेब अम्बेडकर को समानता और ज्ञान का प्रतीक माना जाता है।

डा.भीमराव अम्बेडकर की 132 वीं जयंती

वहीं विभिन्न राजनैतिक दलों ने भी बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी और उन्हें याद किया। भाजपा ने भी 6 अप्रैल से शुरू हुए सामाजिक न्याय सप्ताह के अंतिम दिन संविधान निर्माता डा.भीमराव अम्बेडकर की 132 वीं जयंती जनपद के 26 मंडल व 1632 बूथों पर सामाजिक समरसता के रूप में मनाई।

डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया

भाजपाइयों ने तिकोनिया पार्क के निकट स्थित डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित कर उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया। इसके बाद पार्टी के जिला कार्यालय पर आयोजित गोष्ठी को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए भाजपा प्रदेश मंत्री शंकर गिरि ने कहा बाबा साहब के अधूरे कार्यो व उनके सपनों को भाजपा की सरकारों ने मूर्तरूप देने का काम किया है।

फ्लाईओवर तक घंटो जाम लगा रहा

इसके अलावा बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती पर दोपहर से ही बाबा साहब के अनुयायी ट्रैक्टर पर शोभायात्रा लेकर शहर पहुँचे और कतारबद्ध होकर खूबसूरत ढंग से बाबा साहब की झांकी को सजाकर ट्रैक्टर पर शहर के प्रमुख मार्गों पर निकले।सैकड़ों की संख्या में झांकियों के शहर में निकलने से शहर में जाम की भी स्थिति बनी रही। कई किलोमीटर तक शहर के तिकोनिया पार्क से लेकर गभड़िया फ्लाईओवर तक घंटो जाम लगा रहा।

ALSO READ: BJP कार्यालय में कार्यकर्ताओं के बीच आपस में ही झड़प, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular