Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP News: यूपी में बदले गए तीन स्टेशनों के नाम, अब इस...

UP News: यूपी में बदले गए तीन स्टेशनों के नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा प्रतापगढ़ जंक्शन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर योगी सरकर द्वारा नाम बदलने का सिलसिला जारी है। इस बार यूपी के प्रतापगढ़ जिले में तीन रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। नवरात्रि से पहले इन तीन स्टेशनों के नाम बदलने की तैयारी चल रही है। उत्तर रेलवे ने गुरुवार शाम इसे लेकर अधिसूचना जारी किया। इसके तहत प्रतापगढ़ जंक्शन का नाम अब बदलकर मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन, अंतू जंक्शन का नाम अब मां चंद्रिका देवी धाम अंतू और बिशनाथगंज को शनिदेव धाम बिशनाथगंज कर दिया जाएगा।

धार्मिक स्थलों को भी नई पहचान दी गई

प्रतापगढ़ में तीन रेलवे स्टेशनों के नए नाम यहां के प्रमुख धार्मिक स्थलों के नाम पर आधारित हैं। ये तीन धार्मिक स्थल प्रतापगढ़ में स्थित हैं और सदियों से प्रसिद्ध हैं। इन धार्मिक स्थलों पर देश-विदेश से लोग आते हैं। इन स्टेशनों के नाम बदलकर यहां के धार्मिक स्थलों को भी नई पहचान दी गई है।

उत्तर रेलवे ने जारी किया नोटिस

दरअसल, इसी साल अप्रैल में केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन तीनों स्टेशनों के नाम बदलने का आदेश जारी किया था। हालाँकि, उनके लंबे नाम के कारण उनके कोड बनाना मुश्किल था। अब समस्या का भी समाधान हो गया है, गृहमंत्रालय को पत्र भेजकर कोड बदलने के लिए कहा गया था, जिसके बाद मंत्रालय से अनुमति मिलते ही अब नया कोड बना दिया गया है। इसके साथ ही नोटिस में नए कोड के बारे में भी जानकारी दि गई है।

अगर बात करें तीनों स्टेशनों के कोड की तो मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन का कोड MBDP होगा, मां चंद्रिका देवी धाम अंतू का कोड MCDA रखा गया है और शनिदेव धाम बिशनाथगंज का कोड SBTJ होगा। बता दें कि कोड के बनने के बाद से रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने का रास्ता साफ हो गया है।

Also Read: Parineeti Chopra का पति Raghav Chadha को खास तोहफा! एक महीने से कर रही थीं तैयारी

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular