Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatUP NEWS: प्रदेश में बिजली किल्लत से हाहाकार, पानी के लिए तरस...

UP NEWS: प्रदेश में बिजली किल्लत से हाहाकार, पानी के लिए तरस रहे लोग

- Advertisement -

(UP NEWS: Outcry due to power shortage in the state, people yearning for water ) गोरखपुर सहित पुरे प्रदेश में बिजली की समस्या एक बड़ी किल्लत बन गई है। बिजली अभियंताओं और तकनीकी कर्मचारियों की हड़ताल से गोरखपुर समेत पूरे यूपी में हाहाकार मचा हुआ है। कर्मचारियों की हड़ताल से गोरखपुर जोन में बिजली व्यवस्था बेपटरी हो गई है। कल की बात करे तो, गोरखपुर के 50 घरों में बिजली बंद थी। वहीं, 24 घंटे बीतने के बाद आज भी 35 बिजली घरों बंद पड़े हुए हैं। इतना ही नहीं, इस हड़ताल से अब तक गोरखपुर जोन में ​बिजली निगम को भी 20 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुआ है। लगातार तीसरे दिन भी बिजली बिल काउंटर बंद रहे। जिसकी वजह से बिल नहीं जमा हो सके।

  • बिजली की समस्या एक बड़ी किल्लत बन गई
  • गोरखपुर के 50 घरों में बिजली बंद थी
  • तीसरे दिन भी बिजली बिल काउंटर बंद 

बिजली-पानी का संकट बना हुआ है

इससे करीब 3 लाख से अधिक घरों में अब भी बिजली-पानी का संकट बना हुआ है। 24 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बिजली निगम और जिला प्रशासन सिर्फ 15 बिजली घरों की आपूर्ति भी शुरू करा सका है। जिसकी वजह से शहरी और ग्रामीण इलाके के करीब 3 लाख से अधिक उपभोक्ताओं बिजली के लिए जूझना पड़ रहा है। ग्रामीण इलाके में 10 बिजलीघरों के डेढ़ लाख उपभोक्ताओं के यहां 24 घंटे से बिजली आपूर्ति ठप है | वहीं, 24 घंटे बीतने के बाद शनिवार को भी 35 बिजली घरों बंद पड़े हुए हैं।

24 घंटे से बिजली आपूर्ति ठप

इतना ही नहीं, इस हड़ताल से अब तक गोरखपुर जोन में ​बिजली निगम को भी 20 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुआ है। लगातार तीसरे दिन भी बिजली बिल काउंटर बंद रहे। जिसकी वजह से बिल नहीं जमा हो सके। इससे करीब 3 लाख से अधिक घरों में अब भी बिजली-पानी का संकट बना हुआ है। 24 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बिजली निगम और जिला प्रशासन सिर्फ 15 बिजली घरों की आपूर्ति भी शुरू करा सका है। जिसकी वजह से शहरी और ग्रामीण इलाके के करीब 3 लाख से अधिक उपभोक्ताओं बिजली के लिए जूझना पड़ रहा है। ग्रामीण इलाके में 10 बिजलीघरों के डेढ़ लाख उपभोक्ताओं के यहां 24 घंटे से बिजली आपूर्ति ठप है।

2397 कर्मचारी हड़ताल पर हैं

आपूर्ति सुचारू रखने के लिए किए गए प्रशासनिक इंतजाम पहले दिन विफल नजर आए, ग्रामीण इलाकों में व्यवस्था ठीक रखने के लिए अधीक्षण अभियंता ग्रामीण और मुख्य अभियंता को उतरना पड़ा। फिर भी स्थिति नहीं संभल पाई। दरअसल, गोरखपुर में बिजली निगम के कुल 4629 कर्मचारी हैं। जिनमें 2397 कर्मचारी हड़ताल पर हैं। कर्मचारियों की हडताल से गोरखपुर समेत पुरे यूपी में हाहाकार मच गया है, बिजली व्यवस्था बेपटरी होने से तकरीबन 41 जगह सड डाउन होने के कारण बिजली न होने से पानी की किल्लत लोगो के परेशानी का सबब बन गई है |

READ MORE: We Women Want Conclave: जानें स्वस्थ दिनचर्या के लिए क्या है विशेषज्ञों की राय

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular