Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatUP News: यूपी वालों को लगेगा महंगी बिजली का 'करंट', ज्यादा देना...

UP News: यूपी वालों को लगेगा महंगी बिजली का ‘करंट’, ज्यादा देना पड़ सकता है बिल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), UP News: यह चौथी बार है जब पावर कॉर्पोरेशन ने कॉस्ट डाटा बुक में कोई बदलाव नहीं किया है। यदि विद्युत नियामक आयोग ने पावर कॉरपोरेशन के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी तो नए बिजली कनेक्शन की दरें 30-35 फीसदी तक बढ़ जाएंगी। इसका मतलब यह है कि ऊर्जा निगम बिजली दरें बढ़ाने का इरादे में है।

कंपनियों की ओर से आयोग को प्रस्ताव सौंपा

सितंबर में पावर कॉरपोरेशन ने बिजली वितरण कंपनियों की ओर से नियामक आयोग को एक प्रस्ताव सौंपा था। कड़े विरोध के बाद, आयोग ने टैरिफ की समीक्षा और एक प्रस्ताव का आदेश दिया। हालाँकि, 11 अक्टूबर को प्रस्तुत संशोधित लागत पुस्तिका में कोई बदलाव नहीं किया गया। यदि इस प्रस्ताव को अपनाया जाता है, तो छोटे और बड़े उद्योगों के सुरक्षा स्तर में 50 से 100 प्रतिशत से अधिक सुधार हो सकता है। ऐसे में उद्योगों के लिए नए कनेक्शन के टैरिफ में 100 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है। इसका सीधा बोझ कनेक्शन मालिक पर पड़ता है।

उत्तर प्रदेश विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष एवं इलेक्ट्रिसिटी समीक्षा आयोग के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि बिजली दरों में बढ़ोतरी का हर स्तर पर विरोध किया जाएगा। जब आयोग जल्द ही रिव्यू पैनल सब कमेटी की बैठक बुलाएगा, तो हम अव्यवहारिक टैरिफ का विरोध करेंगे।

ट्रांसफार्मर से मिलेगा फायदा 

नए संशोधित लागत डेटा बुक प्रस्ताव में ट्रांसफार्मर के स्थान से संबंधित कई बदलाव शामिल हैं। 16 केवीए 3 फेस ट्रांसफार्मर और 10 केवीए सिंगल फेज ट्रांसफार्मर के मामले में किसानों को राहत मिलेगी। हमेशा 25 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाना जरूरी नहीं है।अब 12 किलो वाट नए कनेक्शन व 12 हॉर्स पावर तक के नए निजी नलकूप पर 16 केवीए ट्रांसफार्मर से भी काम चल जाएगा।

प्रीपेड मीटर को लेकर उठ रहे सवाल

ऊर्जा कंपनी ने अभी तक नई लागत गाइड में प्रीपेड स्मार्ट मीटर दरों को शामिल नहीं किया है। सभी बिजली कंपनियों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर के लिए टेंडर हुए। अंतिम और नए दर निर्धारित कर दिए गए हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या दर ऑफर करना उचित है। उपभोक्ता परिषद आयोग द्वारा बुलाई जाने वाली आपूर्ति कोड समीक्षा आयोग की बैठक में इस तरह की वृद्धि का विरोध करेगी। इसके अलावा, उपभोक्ता परिषद उपभोक्ता वस्तुओं की अतार्किक कीमतों पर भी आयोग की बैठक में रिपोर्ट देगी।
SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular