Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशMathura holi 2024: गूंज उठा राधारानी का धाम बरसाना! 15 लाख से...

Mathura holi 2024: गूंज उठा राधारानी का धाम बरसाना! 15 लाख से अधिक भक्त बने लठामार होली के साक्षी

- Advertisement -

India News UP(इंडिया न्यूज़),Mathura holi 2024: भगवान श्रीकृष्ण की अहलादनी श्रीराधा रानी के धाम बरसाना में आज द्वापर युगीन लठामार होली खेली गई। इस लठामार होली को देखने के लिए देश विदेश से लाखों की संख्या में भक्त यहां पहुंचे। और लठामार होली का आनंद लिया। नंदगांव नंद भवन से हुरियारों ने श्रीराधारानी के महल बरसाना पहुंच कर ब्रज गोपी हुरियारिनों से हंसी मजाक कर समाज गायन के साथ लठामार होली शुरू की। इस दौरान श्री राधारानी का धाम बरसाना समेत ब्रह्मांचल पर्वत लाठियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा।

ये है मान्यता 

मान्यता के अनुसार द्वापर युग में यानी कि आज से साढ़े पांच हजार पहले फाल्गुन मास की नवमी को भगवान श्री कृष्ण ने बरसाना में ग्वाल वालों के साथ राधारानी और उनकी ब्रज गोपियों के साथ होली खेली थी, हंसी मजाक में ब्रज गोपियों ग्वालवालों पर छड़ियों के बार किए। इसी द्वापुर युगीन लठामार होली की परंपरा का मथुरा के बरसाना में आज भी निर्वाहन किया जाता है।

ये भी पढ़ें:-  UP Weather: फिर बदलेगा यूपी का मौसम! प्रदेश में इस दिन झमाझम बारिश के आसार

श्रद्धालुओं की लगी उमड़ी भारी-भीड़

लीला देखने देश के विभिन्न शहरों से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आए। लट्ठमार होली शुरू होने के बाद सभी लोग अपनी जगह पर ही बैठे रहे। पुलिस और प्रशासन के तमाम उपाय आस्थावानों की भीड़ को रोक नहीं सके। बरसाना लौटने के क्रम में कई लोग देर रात तक यहां फंसे रहे।

ये भी पढ़ें:- UP News: सपा नेता गायत्री प्रजापति के घर ED की रेड, जानें पूरा मामला

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular