Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP News: रानीपुर टाइगर रिजर्व को इको-टूरिज्म हॉटस्पॉट में होगा विकसित, सरकार...

UP News: रानीपुर टाइगर रिजर्व को इको-टूरिज्म हॉटस्पॉट में होगा विकसित, सरकार ने प्रयास किए शुरू

UP News: रानीपुर टाइगर रिजर्व को इको-टूरिज्म हॉटस्पॉट में होगा विकसित, सरकार ने प्रयास किए शुरू

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज), UP News: उत्तर प्रदेश सरकार चित्रकूट के रानीपुर टाइगर रिजर्व को एक इको-टूरिज्म प्लेस में बदलने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसके लिए एक व्यापक कार्य योजना तैयार की गई है।

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, रिजर्व के भीतर पर्यटक सुविधाओं को बेहतर बनाने और आसपास के बफर जोन में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए अनुमानित 38 लाख रुपये निर्धारित किए गए हैं। चित्रकूट में रानीपुर टाइगर रिजर्व के उप निदेशक/मंडल अधिकारी के निर्देशों ने इन प्रयासों को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

230 वर्ग किलोमीटर में फैला, रानीपुर टाइगर रिजर्व उत्तर प्रदेश का चौथा और भारत का 53वां टाइगर रिजर्व है। मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व से 150 किमी दूर स्थित, यह बाघ, तेंदुए, चिंकारा, भालू और सांभर हिरण सहित अपनी जीवंत वन्यजीव आबादी के लिए प्रसिद्ध है। क्षेत्र की पर्याप्त पर्यटन क्षमता को पहचानते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार ने टाइगर रिजर्व के भीतर विकास संबंधी प्रयासों को तेज कर दिया है। विकास योजना में सतत विकास पर जोर दिया गया है, जिसमें पर्यावरण मानकों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया गया है।

प्रमुख फोकस प्रर्यटकों के लिए एक लग्जरी टेंट एरिया बनाना

चल रहे विकास का एक प्रमुख फोकस एक लग्जरी टेंट एरिया बनाना है, जिसका उद्देश्य आगंतुकों को आधुनिक सुविधाओं के साथ प्रकृति के करीब का अनुभव प्रदान करना है। इसके अतिरिक्त, इस पहल में जंगल के भीतर नागरिक सुविधाओं में वृद्धि और अच्छी तरह से बनाए गए लॉन क्षेत्रों और निर्दिष्ट पार्किंग स्थलों की स्थापना शामिल है।

वन विभाग ने इन परियोजनाओं को लागू करना शुरू कर दिया है, जिसमें बफर जोन में पर्यटक सुविधाओं को बढ़ाने और बुनियादी ढांचे को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। सरकारी प्रवक्ता ने इन महत्वपूर्ण विकासों के लिए लगभग 38 लाख रुपये के आवंटन की पुष्टि की।

इन पहलों के साथ, रानीपुर टाइगर रिजर्व एक प्रमुख इको-टूरिज्म गंतव्य के रूप में उभरने के लिए तैयार है। यह आगंतुकों को प्रकृति के उपहारों को देखने का एक असाधारण अवसर प्रदान करता है, साथ ही साथ स्थायी पर्यटन प्रथाओं को बढ़ावा देता है और वन्यजीव संरक्षण प्रयासों की रक्षा करता है।

Also Read- Ayodhya Airport: एयरपोर्ट पर हुआ हंगामा, स्पाइसजेट की फ्लाइट के 6 घंटे लेट होने से भड़के यात्री

रानीपुर टाइगर रिजर्व

1977 में स्थापित, रानीपुर टाइगर रिजर्व उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में स्थित है। इस अभ्यारण्य में विविध प्रकार के वन्यजीव पाए जाते हैं, जिनमें भेड़िये, नीलगाय, चिंकारा, सांभर, तेंदुए और काले हिरण शामिल हैं। इसकी समृद्ध वनस्पतियों में बांस, पलास, खैर, सलाई, तेंदू और अन्य पौधों की प्रजातियाँ शामिल हैं। पहाड़ियों, नदियों और मौसमी झरनों से घिरा यह अभ्यारण्य विभिन्न वन्यजीवों के लिए एक आदर्श आवास प्रदान करता है, जिसमें लुप्तप्राय बारहसिंगा या दलदली हिरण भी शामिल हैं।

Also Read-  UP News: भदोही गोलीकांड में पुलिस ने किया बड़ा खुलासा, गुनहगार का लगाया पता

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular