Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsUP News: जल जीवन मिशन पर CM योगी के सख्त आदेश! जानिए...

UP News: जल जीवन मिशन पर CM योगी के सख्त आदेश! जानिए क्या कहा

- Advertisement -

India News UP(इंडिया न्यूज़),UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत विंध्य-बुंदेलखंड इलाके में घरों तक पाइप से पेयजल पहुंचाने के बचे हुए काम को तेजी से पूरा करने का आदेश दिया है। सीएम ने कहा कि जल जीवन मिशन से 100% संतृप्त गांवों में हर एक घर का पारदर्शिता के साथ सत्यापन होना चाहिए क्योंकि प्रत्येक उपभोक्ता की संतुष्टि आवश्यक है।

सीएम ने दिए आदेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें स्थालीय निरीक्षण की व्यवस्था को और ज्यादा मजबूत करना है। हर गांव में प्रशिक्षित प्लंबर की तैनाती हुई। गर्मीयां शुरू होने वाली है। इसलिए बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्रों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए वैकल्पिक प्रबंध कराए जाएं। गर्मी में किसी भी परिवार को एक भी दिन पानी की समस्या नहीं होनी चाहिए।

जल जीवन मिशन की समीक्षा

उन्होंने मंगलवार को अपने सरकारी आवास पर प्रदेश में जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के 2.65 करोड़  ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का अभियान चलाया जा रहा है। जल जीवन मिशन से पहले केवल 5.16 लाख परिवारों को नल से साफ पानी मिलता था। राज्य सरकार के निरंतर प्रयासों की बदौलत 21.2 लाख से अधिक परिवारों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का सपना अब साकार हो गया है।

ये भी पढ़ें:- UP Weather: आज यूपी के इन इलाकों में बारिश के आसार! जानें अपने शहर का हाल

जल्द ही नल से जल होगा उपलब्ध 

सीएम ने कहा कि झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, बांदा, जालौन, चित्रकूट, मीरजापुर, सोनभद्र सहित पूरे बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में जल जीवन मिशन का कार्य आखिरी चरण में प्रवेश कर चुका है। शेष घरों में भी यथाशीघ्र पेयजल आपूर्ति करायी जाय। हर घर तक नल का पानी पहुंचाने की यह योजना जीवन को आसान बनाने की मंशा के क्रियान्वयन का सबसे स्पष्ट उदाहरण है। विंध्य और बुन्देलखण्ड के हर घर में जल्द ही नल से जल उपलब्ध होगा।

ये भी पढ़ें:- Holi 2024: होली खेलने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो बाद में पड़ सकता है पछताना

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular