Sunday, July 7, 2024
HomeGovernment ActionUP News: विधानमंडल का बजट सत्र होगा 20 फरवरी से शुरू, योगी...

UP News: विधानमंडल का बजट सत्र होगा 20 फरवरी से शुरू, योगी सरकार 21 को पेश कर सकती है दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट

- Advertisement -

UP News: ( UP News: The budget session of the Legislature will start from 20 February) 20 फरवरी को पहले दिन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल विधानमंडल के संयुक्त सत्र में अभिभाषण पेश करेगी। बजट में किसानों, युवाओं और महिलाओं पर फोकस। इसके अलावा राम चरित मानस से उठे विवाद के अलावा जातीय जनगणना व बेरोजगारी, महंगाई को विपक्ष मुद्दा बनाने की रणनीति बना रहा है।

उत्तर प्रदेश सरकार विधानमंडल का बजट सत्र 20 फरवरी से शुरू करने की तैयारी कर रही है। और 21 फरवरी को योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया जा सकता है। साथ ही सरकार बजट में युवाओं पर फोकस के कई एलान कर सकती है। योगी कैबिनेट ने सोमवार को विधानमंडल का सत्र आहूत करने का प्रस्ताव बाई सर्कुलेशन मंजूर किया।

सत्र 20 फरवरी से शुरू होगा

जान लें कि विधानमंडल का सत्र 20 फरवरी से शुरू होगा। लेकिन नियमानुसार सत्र शुरू करने से 15 दिन पहले नोटिस जारी होना आवश्यक है। सोमवार को सरकार ने विधानमंडल के बजट सत्र का प्रस्ताव कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूर किया। 20 फरवरी को पहले दिन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल विधानमंडल के संयुक्त सत्र में अभिभाषण पेश करेगी। अपना दल विधायक राहुल प्रकाश कोल के निधन के चलते शोक प्रस्ताव के बाद सदन स्थगित हो जाएगा।

बजट में किसानों, युवाओं और महिलाओं पर फोकस

वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट 21 फरवरी को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना प्रस्ताव पेश करेंगे। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार करीब 7 लाख करोड़ का बजट पेश कर सकती है। बजट में किसानों, युवाओं, महिलाओं और विकास पर फोकस होगा। साथ ही सरकार की प्राथमिकता ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत होने वाले निवेश प्रस्तावों को लागू करने के लिए भी बजट प्रावधान होगी। सरकार बजट प्रस्ताव में भाजपा के लोक कल्याण संकल्प पत्र के मुद्दों को भी शामिल करेगी।

विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में

सरकार जहां दूसरे बजट में अपनी उपलब्धियों और इन्वेस्टर्स समिट की सफलता को बताने की तैयारी कर रही है, वहीं विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है। राम चरित मानस से उठे विवाद के अलावा जातीय जनगणना व बेरोजगारी,महंगाई को विपक्ष मुद्दा बनाने की रणनीति बना रहा है। आगामी बजट सत्र काफी हंगोमदार रहने के आसार हैं।

ALSO READ:- UP News: सड़क के गड्ढे में बह रहे पानी में लेटे पूर्व पार्षद, अखिलेश यादव ने वीडियो ट्वीट कर सरकार पर कसा तंज

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular