Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP News: सरकार बिजली पर GST लगाने का कर रही है विचार,...

UP News: सरकार बिजली पर GST लगाने का कर रही है विचार, राज्य ने जताई केद्र सरकार के प्रस्ताव पर आपत्ति…

- Advertisement -

Uttar Pradesh: केंद्र सरकार बिजली को जीएसटी के दायरे  में लाने पर विचार कर रही है। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने इस के लिए यूपी के अधिकारियों से इस संबंध में चर्चा की है। किन्तुं, राज्य ने केंद्र सरकार के इस प्रस्ताव पर आपत्ति जताई है। ऊर्जा विभाग के अफसरों ने कहाँ कि जीएसटी लगाने से पहले सभी निगमों की स्थिति का मूल्यांकन करना जरूरी है।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने 29 मार्च की शाम उत्तर प्रदेश के ऊर्जा विभाग के अफसरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। इस दौरान उन्होंने बिजली बिल पर जीएसटी लगाने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने यूपी के अधिकारियों का मत पूछा और अन्य विकल्पों पर चर्चा भी की। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय चाहता है कि पहले चरण में वाणिज्यिक और औद्योगिक सेक्टर के विद्युत उपभोक्ताओं को जीएसटी के दायरे में लाया जाए। इस पर भी केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राज्यो की राय ली जा रही है।

हालांकि विडीयो कांफ्रेंस के दौरान उत्तर प्रदेश ने इस प्रस्ताव पर असहमति जताई है। अफसरों ने तर्क दिया है कि विद्युत निगमों की स्थिति का मूल्यांकन किया जाए। फिर इस पर बात होगी। जीएसटी लगाने के नफा और नुकसान दोनों का मूल्यांकन करना होगा।

ऊर्जा विभाग के मुख्य सचीव ने कही ये बात

ऊर्जा विभाग के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने कहा कि केंद्र ने अभी इस विचार पर सुझाव मांगा है। लागू करने की प्रक्रिया लंबी होती है। उपभोक्ताओं की स्थिति बताते हुए इस पर विस्तार से रिपोर्ट तैयार की जाएगी। यह भी देखा जाएगा यदि जीएसटी बिजली बिल में शामिल हो गया तो कितना भार पड़ेगा। वसूली न होने की स्थिति में बिजली कंपनियों पर भार बढ़ेगा तो उसकी भरपाई कैसे होगी? इन सभी पहलुओं पर विचार किया जाएगा। इसके बाद ही कोई फैसला होगा।

भोगी की जेब काटने की तैयारी- वर्मा

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने जीएसटी पर विभागीय अधिकारियों द्वारा आपत्ति जताने पर आभार जताया है। उन्होंने कहा कि जीएसटी के जरिए उपभोक्ताओं की जेब काटने की तैयारी है। इसे किसी भी कीमत पर लागू नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर बताया है कि प्रदेश के 3.26 करोड़ बिजली उपभोक्ता पांच से 7.59 फीसदी इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी देते हैं।

इस वर्ष इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी के रूप में 3032 करोड़ रुपये राज्य सरकार को दिया है। ऐसे में केंद्र ने जीएसटी लगाया तो उपभोक्ताओं की स्थिति खराब हो जाएगी। उन्होंने सुझाव दिया है कि उपभोक्ताओं पर नए कर लगाने के बजाय खर्चे कम किए जाएं। उन्होंने चेतावनी दी है कि जबरदस्ती जीएसटी लगाने का प्रयास किया गया तो उपभोक्ताओं के हक पर हर स्तर पर विरोध किया जाएगा।

ये भी पढ़े:- UP Weather: आज यूपी में बरसेंगे बादल साथ ही ओलावृष्टि की चेतावनी भी जारी, जानें IMD की अपडेट

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular