Monday, July 8, 2024
HomeHealth TipsUP News: H3N2 फ्लू का संक्रमण का शिकार हो रही यूपी, ये...

UP News: H3N2 फ्लू का संक्रमण का शिकार हो रही यूपी, ये काम आपको कर सकती है परेशान पढ़े डॉक्टरों की सलाह

- Advertisement -

यूपी के अंदर H3N2 का खतरा इन्फ्लूएंजा A सबटाइप H3N2 वायरस फैलने को लेकर लखनऊ के डॉक्टरों ने व्यक्ति से खुद दवा ना लें इसकी अपील की है। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में माइक्रोबायोलॉजी विभाग की सीनियर फैकल्टी शीतल वर्मा ने बताया कि इन्फ्लूएंजा ए वायरस के उप-प्रकार एच3एन2 कोई बड़ी बात नहीं है। इस हालात में लोगों को बीमारी होने पर बिना डॉक्टर की सलाह लिए बिना दवा का उपयोग करने से बचना चाहिए।

जानकारी दें कि डॉक्टरों की सलाह है कि इन्फ्लूएंजा ए वायरस के उप-प्रकार एच3एन2 कोई बड़ी बात नहीं है। इससे आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। जबकि आपको सावधानी का ध्यान रखना होगा। उनका बोलना है कि बुखार खांसी या सांस लेने में दिक्कत हो तो आप डॉक्टर की सलाह से दवा लें सकते हैं।

डॉक्टरों की सलाह

डॉक्टरों ने बताया कि लोगों को शरीर की प्रतिरोधक क्षमता का ध्रयान रखना चाहिए। किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ  संपर्क में आने से बचना चाहिए। खासकर भीड़-भाड़ वाली इलाकों में जाने से बचना चाहिए। एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल डॉक्टर्स के महासचिव अभिषेक शुक्ला ने बताया कि इन दिनों खांसी जैसी बीमारी का अनुभव करने पर ये कहा जा सकता है कि आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है।

आईएमए लखनऊ के पूर्व अध्यक्ष पीके गुप्ता का कहना है कि बच्चे और बुजुर्ग में यह बीमारी अधिक पाई जाती है। उन्हें ये सलाह है कि वे सुबह और देर शाम ठंड का सेवन करने से खुद को बचाएं। इससे संक्रमित होने की संभावना कम होती है। वहीं भारत जैसे देश में लोगों को कोई भी बीमारी होने पर खुद दवा खरीद कर खाने की आदत है।

 

ये भी पढ़े-UP Politics:योगी का बुलडोजर बना कई नेताओं के लिए मुसीबत, अखिलेश यादव भी हुए परेशान

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular