Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP News: प्रदेश के 370 उत्कृष्ट ग्राम पंचायतों को सीएम योगी ने...

UP News: प्रदेश के 370 उत्कृष्ट ग्राम पंचायतों को सीएम योगी ने किया पुरस्कृत, ग्राम प्रधानों को बांटे लैपटॉप

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), UP News: राजधानी लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजनान्तर्गत 370 उत्कृष्ट ग्राम पंचायतों को पुरस्कार से सुसज्जित किया। सीएम ने इस दौरान राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजनान्तर्गत 3,145 ग्राम पंचायतों सचिवों को लैपटॉप भी वितरित किया।

इसी के साथ सीएम योगी ने आज उ.प्र. मातृभूमि योजना का भी शुभारंभ किया। सीएम ने इस दौरान कहा कि हमे किसी पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी गावों को अपने प्राकृतिक संसाधनो का उपयोग कर के आगे बढ़ना चाहिए। जिससे की गांव में ही लोगों को रोजगार मिलने की संभावना बढ़े।

सीएम योगी ने कहा कि “प्रदेश में 10 नगर निगम ‘स्मार्ट नगर निगम’ के रूप में विकसित हो रहे हैं। 07 अन्य नगर निगमों को हमने राज्य स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत लेकर उन्हें स्मार्ट सिटी बनाने का कार्य प्रारंभ किया है। हमें अपनी ग्राम पंचायत के संसाधनों का उपयोग इस रूप में करना है कि किसी के सामने हाथ फैलाने की नौबत न आने पाए। बल्कि, ग्राम पंचायत अपने रिसोर्सेज से ग्राम पंचायत के समग्र विकास और जनता की बुनियादी सुविधाओं को भी वहां पर लागू कर सके।”

मां और जन्मभूमि दोनों स्वर्ग के बराबर

सीएम योगी ने उ।प्र। मातृभूमि योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि “जिसके मन में अपनी मातृभूमि के प्रति लगाव नहीं है वह उस पशु से भी बदतर है, जो अपनी भूमि के प्रति लगाव रखता है। जब लंका पर विजय प्राप्त करने के उपरांत सोने की लंका पर लक्ष्मण जी मोहित हो रहे थे तब भगवान श्रीराम जी ने कहा था ‘अपि स्वर्णमयी लङ्का न मे लक्ष्मण रोचते । जननी जन्मभूमिश्च स्वर्गादपि गरीयसी ॥’ मां और जन्मभूमि यह दोनों स्वर्ग से बढ़कर होती हैं, यह अतुलनीय हैं।” उन्होंने कहा कि “अस्वस्थ शरीर कोई कार्य नहीं कर सकता है। मजदूरी से लेकर ग्राम पंचायत का संचालन हो या प्रदेश का संचालन।।।यह स्वस्थ शरीर से ही हो पाएगा।

Also Read:

UP Politics: राहुल गांधी के अमेरिका में दिए गए बयान पर बीएसपी सुप्रीमों Mayawati की प्रतिक्रिया आई सामने, जानिए क्या कहा?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular