Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsUP Nikay Chunav 2023 Live Updates: यूपी निकाय चुनाव में 7593 पदों...

UP Nikay Chunav 2023 Live Updates: यूपी निकाय चुनाव में 7593 पदों के लिए 44 हजार से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में, जानें कहां-कहां डल रहे हैं वोट

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),UP Nikay Chunav 2023 Live Updates: 4 मई यानि आज उत्तर प्रदेश के 37 जिलों के 9 मंडल में 2.40 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग कर कर रहे हैं। निकाय चुनाव के पहले चरण की वोटिंग शुरू हो चुकी है और मतदान केंद्रों पर भारी संख्या में मतदाता पहुंच रहे हैं। गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुबह मतदान किया और उसके बाद मीडिया से बातचीत भी की।

इससे पहले बुधवार को राज्‍य निर्वाचन आयोग ने कहा है कि निष्पक्ष, स्वतंत्र और पारदर्शी चुनाव कराने में किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। निर्वाचन आयुक्‍त मनोज कुमार ने अपने बयान में कहा कि प्रथम चरण के चुनाव के लिए बुधवार को मतदान पार्टियां रवाना हो गई है और गुरुवार को नौ मंडलों के 37 जिलों में मतदान कराया जाएगा।

इस चुनाव में 2.40 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट

मनोज कुमार ने मतदान के दिन आयोग के निर्देशों का अक्षरश: पालन कराने का निर्देश देते हुए अधिकारियों की जिम्मेदारी और जवाबदेही तय की है।निर्वाचन आयुक्‍त ने बताया कि पहले चरण में चार मई को सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल के 37 जिलों के 2.40 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने साथ ही बताया कि पहले चरण में नगर निगमों के 10 महापौर और 820 पार्षदों, 103 नगर पालिका परिषद अध्यक्षों, 2,740 नगर पालिका परिषद सभासदों, 275 नगर पंचायत अध्यक्षों और 3,645 नगर पंचायत सदस्यों समेत कुल 7,593 पदों के लिए करीब 44 हजार से ज्यादा  उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम-पी के एडीजी लॉ एंड आर्डर 

पुलिस आयुक्‍त ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव कराने में अव्यवस्था फैलाने वाले संदिग्ध व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखकर उनके विरूद्ध समय से कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करायी जाएगी। सुरक्षा को लेकर यूपी के एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने जानकारी दी है। एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने मंगलवार को कहा था कि स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए 19,880 निरीक्षक-उपनिरीक्षक, 1,01,477 मुख्य आरक्षी-आरक्षी, 47,985 होमगार्ड, पीएसी की 86 कंपनियां, सीएपीएफ की 35 कंपनियां और 7,500 प्रशिक्षण ले रहे उप निरीक्षक तैनात किए जाएंगे।

UP Nikay Chunav 2023 Live Updates: निकाय चुनाव में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, PAC की 86 कंपनियां और CAPF की 35 कंपनियां तैनात

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular