Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP Nikay Chunav Date: आज किसी भी वक्त हो सकता है यूपी...

UP Nikay Chunav Date: आज किसी भी वक्त हो सकता है यूपी निकाय चुनाव का एलान, BJP ने तेज कर दी चुनावी तैयारी

- Advertisement -

UP Nikay Chunav Date: उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव का एलान आज यानी बुधवार को होने की पूरी संभावना है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने (Supreme Court) ने अपने एक फैसले में सोमवार को शहरी स्थानीय निकाय चुनाव कराने का रास्ता साफ कर दिया। कोर्ट ने राज्य निर्वाचन आयोग को ओबीसी (OBC) कोटे के साथ दो दिन के भीतर इस संबंध में अधिसूचना जारी करने की अनुमति दे दी थी।

छह महीने के बजाय तीन महीने में देनी थी आयोग को अपनी रिपोर्ट

प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की पीठ ने कहा, ‘‘इस अदालत ने 4 जनवरी, 2023 के एक आदेश में उल्लेख किया कि इस अदालत के फैसलों के मद्देनजर, उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग की स्थापना के लिए दिसंबर 2022 में एक अधिसूचना जारी की। हालांकि, आयोग का कार्यकाल छह महीने का था लेकिन इसे 31 मार्च, 2023 तक अपना कार्य पूरा करना था।’’ पीठ ने आगे कहा कि ‘सॉलिसिटर जनरल ने सूचित किया कि रिपोर्ट 9 मार्च, 2023 को मंत्रिमंडल को सौंप दी गई है। स्थानीय निकाय चुनावों को अधिसूचित करने की प्रक्रिया चल रही है और यह दो दिन में की जाएगी। याचिका का निस्तारण किया जाता है। इस आदेश से संबंधित निर्देश मिसाल के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए नहीं है।

उच्चतम न्यायालय के फैसले पर सीएम योगी का ट्वीट

अदालत के फैसले के बाद उत्तर प्रदेस के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा कि “माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा OBC आयोग की रिपोर्ट स्वीकार कर OBC आरक्षण के साथ नगरीय निकाय चुनाव कराने का आदेश स्वागत योग्य है। विधि सम्मत तरीके से आरक्षण के नियमों का पालन करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार समयबद्ध ढंग से नगरीय निकाय चुनाव कराने हेतु प्रतिबद्ध है।”

Atiq Ahmed: “2 सप्ताह बाद निपटा दिए जाओगे”-अतीक अहमद के भाई अशरफ का बड़ा बयान

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular