Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP POLITICS: जातिगत जनगणना की चर्चाओं के बाद आया, CM योगी का...

UP POLITICS: जातिगत जनगणना की चर्चाओं के बाद आया, CM योगी का बयान

- Advertisement -

UP POLITICS: (CM Yogi’s statement came after caste census discussions): यूपी में जातिगत जनगणना करवाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है । वहीं डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के जातिगत जनगणना वाले बयान पर भी अपनी प्रतिक्रिया दी।

यूपी में कई दिनों से राज्य में जातिगत जनगणना करवाने की मांग तेजी से बढ़ रही है। तो वहीं समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने सरकार के सामने जातिगत जनगणना की मांग रखी है। दूसरी तरफ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी उनकी मांग का समर्थन किया है। वहीं जातिगत जनगणना की मांग को लेकर सीएम योगी का बयान सामने आया है।

जातिगत जनगणना पर कही बड़ी बात

सीएम योगी ने जातिगत जनगणना का जबाव देते हुए कहा “जातिगत जनगणना करवाने का काम राज्य सरकार का नहीं हैं। ये काम जनगणना आयोग का है। उनका जो आदेश होगा राज्य सरकार उनके आदेश का पालन करेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने ये बात मीडिया से बातचीत के दौरान कही। मुख्यमंत्री ने कहा, “जो भी भारत सरकार और जनगणना आयोग तय करेगा, हम उसके साथ में हैं।” वहीं केशव प्रसाद मौर्य के जातिगत जनगणना वाले बयान पर सवाल हुआ तो सीएम ने कहा, मेरी इस बारे में कोई बात नहीं हुई है।

केशव प्रसाद मौर्य का बयान

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले जातिगत जनगणना का समर्थन करते हुए बयान दिया था। इसमें उन्होंने कहा “जातिगत जनगणना होनी चाहिए। मैं जातिगत जनगणना का समर्थन करता हूं। इसमें गलत क्या है।” मौर्य ने कहा मैं इसके समर्थन में हुं विरोध में नहीं। जातिगत जनगणना होनी चाहिए।”

अखिलेश ने की जनगणना की मांग

बता दें कि इससे पहले समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने भी इससे पहले जातिगत जनगणना का समर्थन किया था। साथ ही इसे गांव-गांव तक पहुंचाने की भी बात की है। अखिलेश यादव ने कहा, “जाति जनगणना कोई आज की मांग नहीं है। अंग्रेजों ने बहुत पहले इस पर समझौता किया था। संविधान के अधिकार तभी मिल सकते हैं। सपा वालों का मानना है कि जाति जनगणना होनी चाहिए। मेरी सरकार राज्य में बनेगी तो हम जाति जनगणना जरूर कराएंगें।

ALSO READ- https://indianewsup.com/bollywood-news-kangana-ranaut-said-this-to-a-bollywood-couple-about-espionage/

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular