Friday, July 5, 2024
HomeNationalUP Politics: यूपी में विपक्ष आखिर कितना एकजुट? लोकसभा चुनाव से पहले...

UP Politics: यूपी में विपक्ष आखिर कितना एकजुट? लोकसभा चुनाव से पहले आज इन सवालों के मिलेंगे जवाब

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),UP Politics: उत्तर प्रदेश में विपक्ष आखिर कितना एकजुट है, इसका पता सोमवार को चलेगा। अखिलेश यादव के विपक्षी एकता के दावे आखिर कितना सच है, इस सवाल का जवाब भी 29 मई की शाम तक चलेगा। एकता की इस मुहीम का सोमवार को पहला टेस्ट होगा। हालांकि विपक्ष इस मुहीम में पास होगा या फेल ये चुनाव के नतीजे आने के बाद ही पता चलेगा। दरअसल आज प्रदेश में दो MLC सीटों के लिए उपचुनाव होने हैं। बीजेपी और सामजवादी पार्टी के बीच सीधी टक्कर मानी जा रही है। लेकिन जीत बीजेपी की होगी ऐसा राजनीतिक के जानकारों का मानना है क्योंकि बीजेपी के पास बहुमत है।

सपा गठबंधन की पहली परीक्षा

दरअसल,अभी हाल ही में हुए निकाय चुनाव के दौरान सपा गठबंधन में काफी खटपट हो देखने को मिली। इस गठबंधन को जयंत चौधरी और पल्लवी पटेल ने झटका दिया था। जयंत चौधरी ने पश्चिमी यूपी की कई सीटों पर सपा के खिलाफ अपने उम्मीदवारों को खड़ा किया। जबकि दूसरी और पल्लवी पटेल की पार्टी अपना दल कमेरावादी ने भी कई सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे। ऐसे में इस विधान परिषद चुनाव में गठबंधन की पहली परीक्षा यही होगी की कौन किस तरफ जाता है और वोट करता है।

बीजेपी उम्मीदवारों के खिलाफ सपा गठबंधन कितना देंगे साथ

दूसरी ओर कर्नाटक चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस पार्टी के लिए सपा और आरएलडी ने नरम रुख अपनाने का संकेत दिया है। दोनों ही दलों ने बीजेपी के खिलाफ कांग्रेस के साथ गठबंधन करने के संकेत भी दिए हैं। ये संकेत ऐसे समय में आए हैं जब बीजेपी के खिलाफ सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व की भूमिका में आकर एक गठबंधन बनाने का प्रयास कर रहे हैं। इस लिहाज से भी ये उपचुनाव काफी अहम होगा। अब सवाल ये है कि बीजेपी उम्मीदवारों के खिलाफ सपा गठबंधन का कौन-कौन साथ निभाता है?

सुभासपा भी चली मायावती की राह पर 

वहीं दूसरी ओर नए संसद भवन के उद्घाटन का स्वागत कर बसपा प्रमुख मायावती ने विपक्षी एकता को तगड़ा झटका दिया। जबकि सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर भी उन्हीं के रास्ते पर चलते नजर आ रहे हैं। हालांकि बीते दिनों बीजेपी के साथ ओपी राजभर की खटपट बढ़ी है। इस वजह से देखना ये भी अहम होगा कि सुभासपा के विधायक किस गठबंधन के ओर वोट करते हैं।

Aligarh News: निकाय चुनाव के बाद बीजेपी में फिर फटा ऑडियो बम, प्रत्याशी का टिकट के 40 लाख रूपये देने का वादा, India News Uttar Pradesh/Uttrakhand के पास बातचीत के वायरल ऑडियो के अंश

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular