Sunday, July 7, 2024
HomeLatest NewsUP Politics: यूपी में अब जल्द ही इस सीट पर होंगे उपचुनाव,...

UP Politics: यूपी में अब जल्द ही इस सीट पर होंगे उपचुनाव, जानें क्या है वजह

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),UP Politics: उत्तर प्रदेश में हाल ही में नगर निकाय चुनाव के साथ ही दो विधानसभा जिनमें स्वार और छानबे सीट शामिल थी वहां उपचुनाव भी हुए और इन दोनों सीटों पर बीजेपी गठबंधन का प्रत्याशी विजयी रहा। निकाय चुनाव में जहां बीजेपी ने जबरदस्त जीत हासिल की है। लेकिन जल्द ही प्रदेश में एक ओर सीट पर उपचुनाव हो सकते हैं। दरअसल गाजीपुर सीट से बसपा से अफजाल अंसारी सांसद हैं। लेकिन हाल ही में एक मामले में उन्हें 4 साल की सजा हुई। जिस कारण उनकी सदस्यता चली गई। इसलिए इस खाली हुई सीट पर जल्द ही चुनाव आयोग उपचुनाव की घोषणा कर सकता है।

गैंगस्टर एक्ट में 4 साल की सजा, गई सदस्यता

दरअसल, अफजाल अंसारी को 29 अप्रैल को गाजीपुर की एमपीएमएलए कोर्ट ने गैंगस्टर के एक मामले में अदालत ने अफजाल अंसारी को चार साल की सजा सुनाई थी। जिसके बाद उनकी लोकसभा सदस्यता को रद्द कर दिया गया था। नियम के मुताबिक अगर किसी जन प्रतिनिधि, विधायक या सांसद को दो साल या उससे अधिक की सजा हो जाती हैं तो उनकी सदस्या को कैंसिल कर दिया जाता है।

गाजीपुर में कब हो सकते हैं उपचुनाव?

अफजाल अंसारी की सदस्यता रद्द होने के बाद गाजीपुर लोकसभा सीट अब खाली है। ऐसे में अगर किसी सदस्य को सजा मिलने या किसी अन्य कारण के चलते कोई लोकसभा या विधानसभा सीट खाली हो जाती है तो उस सीट को किसी बी हाल में छह महीने से ज्यादा समय तक खाली नहीं रखा जा सकता है। चुनाव आयोग की ये जिम्मेदारी बनती है। अगले छह महीने में उस सीट पर उपचुनाव कराए जाएं ताकि जनता वहां पर अपने नयए जनप्रतिनिधि चुन सकें और उस क्षेत्र के काम आगे बढ़ सकें। बता दें कि  गाजीपुर लोकसभा सीट में सात विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें से पांच सीटें सपा और दो सीटें ओम प्रकाश राजभर की सुभासपा के पास है। यहां पर बीजेपी की एक भी सीट नहीं है। वहीं कांग्रेस 1984 के बाद से यहां कभी जीत हासिल नहीं कर पाई।

Sultanpur News: सुल्तानपुर में स्वास्थ्य कर्मियों ने 2 घंटे का कार्य का किया बहिष्कार, जानें कारण

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular