Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUP: मदरसों में रविवार को ही होगी छुट्टी, शिक्षा परिषद ने जारी...

UP: मदरसों में रविवार को ही होगी छुट्टी, शिक्षा परिषद ने जारी किया वार्षिक कैलेंडर

- Advertisement -

UP

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Uttar Pradesh)। उत्तर प्रदेश के मदरसों में रविवार को छुट्टी घोषित किए जाने की बात पर विवाद जारी है। इसी बीच उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने 2023 में होने वाली छुटि्टयों का कैलेंडर जारी कर दिया है। परिषद के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने बताया वर्ष 2023 में कुल 75 दिन मदरसे बंद रहेंगे। वार्षिक अवकाश रमज़ान और ईद-उल-फित्र मिला कर 36 दिन का होगा। मदरसे में साप्ताहिक अवकाश जुमा यानी शुक्रवार को ही होगा।

डॉ. जावेद ने कहा कि अवकाशों के अतिरिक्त 14 दिनों का आकस्मिक अवकाश अध्यापकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को देय होगा। मदरसे के प्रबंधक एवं प्रधानाचार्य क्रमशः 2-2 अर्थात कुल 4 दिन का अवकाश स्वीकृत कर सकते हैं। राष्ट्रीय पर्वों पर शिक्षण कार्य स्थगित रहेगा लेकिन शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मचारी व छात्र-छात्राएं मदरसे में उपस्थित रहकर आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे।

डॉ. जावेद ने बताया कि समय समय पर जिलाधिकारी द्वारा अत्यधिक ठंड अथवा अत्यधिक गर्मी व अन्य किसी भी प्राकृतिक आपदा के कारण स्थानीय स्तर पर घोषित किए जाने वाले अवकाश मदरसों पर भी लागू होंगे। कोविड-19 की महामारी के बचाव अथवा स्थानीय प्रशासन द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों का पालन किया जाएगा। डॉ. जावेद ने यह भी स्पष्ट किया कि 1 अप्रैल से 30 सितम्बर तक मदरसों का समय प्रातः 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक व मध्यावकाश पूर्वान्ह 11 बजे से 11:30 बजे तक रहेगा। 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक मदरसों का समय प्रातः 9 बजे से अपराह्न 3 बजे तक व मध्यावकाश मध्यान्ह 12 बजे से 12:30 बजे अपराह्न तक रहेगा।

यह भी पढ़ें: Noida: भूख से तड़प रहा था नवजात, एसएचओ की पत्नी ने स्तनपान करा बचाई जान

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular