Sunday, July 7, 2024
HomeEducationUP School Admissions: योगी सरकार ने दी उम्र सीमा पर बड़ी छूट,...

UP School Admissions: योगी सरकार ने दी उम्र सीमा पर बड़ी छूट, एडमिशन से इनकार नहीं कर पाएंगे स्कूल

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),UP School Admissions: उत्तरप्रदेश के स्कूलों में दाखिले के लिए तय की गई आयु सीमा को लेकर बड़ा आदेश जारी हुआ है। 31 जुलाई को जिन बच्चों की उम्र 6 साल हो जाएगी, उन्हें अब स्कूलों में कक्षा 1 में दाखिला दिया जा सकेगा।

शिक्षा निदेशक ने जारी किए आदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने स्कूलों में दाखिले के लिए आयु सीमा को लेकर बड़ा आदेश जारी किया है, जिसमें सरकार ने कक्षा एक में दाखिले के लिए आयु सीमा में चार महीने की मोहलत दी है। अब वे छात्र कक्षा एक में दाखिला ले सकेंगे, जिनकी आयु 31 जुलाई को छह वर्ष हो जाएगी। इस समस्या में शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने आदेश जारी कर दिए हैं।

ये भी पढ़ें: भूलकर भी ना करें ये गलती वरना पड़ेगा तगड़ा जुर्माना

इससे पहले एक अप्रैल को छह वर्ष की आयु पूरी करने वाले छात्रों को ही दाखिले के आदेश दिए गए थे। अब योगी सरकार के इस आदेश से बड़ी संख्या में बच्चे लाभान्वित हो सकेंगे। आयु सीमा की कट ऑफ 31 जुलाई तक पूरी होने से सरकारी स्कूलों में दाखिलों की संख्या में भी इजाफा होने की उम्मीद है।

नई शिक्षा नीति के तहत नियम लागू

कक्षा एक में प्रवेश पाने के लिए छह वर्ष की आयु पूरी करना जरूरी है। यह नियम पूरे देश में लागू है। नई शिक्षा नीति के तहत केंद्र सरकार ने इसे सख्ती से लागू करने का आदेश दिया था। चूंकि, अब सत्र एक अप्रैल से शुरू होता है।

इसे देखते हुए आदेश जारी किए गए कि एक अप्रैल को छह वर्ष की आयु पूरी करने वालों को ही प्रवेश दिया जाए, लेकिन दिक्कत यह थी कि स्कूलों में बच्चों के प्रवेश का अभियान जुलाई में ही चलता है। पिछले साल यूपी में 24 लाख बच्चे कम हुए थे।

बच्चो के संख्या में आई कमी की शंका

पिछले साल के रिकॉर्ड को देखते हुए आशंका जताई जा रही कि बच्चों की संख्या बहुत कम हो सकती है। इसलिए शिक्षकों पर भी दबाव था कि अगर 1 अप्रैल के बाद छह साल की उम्र पूरी करने वालों को एडमिशन नहीं दिया गया तो जुलाई में वे बच्चे कहां से लाएंगे। पर अब इस समस्या का निवारण कर लिया गया है।

ये भी पढ़ें: UP Crime: किसी और से हो रही थी प्रेमिका की शादी, गुस्साए प्रेमी ने दूल्हे पर फेंका तेजाब

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular