Saturday, June 29, 2024
HomeमनोरंजनUP School Holidays Calendar Released : यूपी के स्कूलों की छुट्टियों का...

UP School Holidays Calendar Released : यूपी के स्कूलों की छुट्टियों का कैलेंडर जारी, 237 दिन होगी पढ़ाई

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, लखनऊ:

UP School Holidays Calendar Released उत्तर प्रदेश शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने माध्यमिक स्तर के स्कूलों में छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है। माध्यमिक स्तर के स्कूलों में वर्ष 2022 में 237 दिन पढ़ाई और 113 दिन अवकाश रहेगा। शेष 15 दिन में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं होंगी, जिसमें हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र और छात्राएं इम्तिहान देंगे, जबकि कक्षा नौ व 11 के विद्यार्थियों के लिए अवकाश रहेगा।


नए वर्ष की अवकाश तालिका जारी कर दी UP School Holidays Calendar Released

शिक्षा निदेशक माध्यमिक विनय कुमार पांडेय ने माध्यमिक कालेजों के लिए नए वर्ष की अवकाश तालिका जारी कर दी है। वैसे तो छुट्टियों की शुरूआत नौ जनवरी को गुरु गोविंद सिंह जयंती से हो रही है लेकिन, उस दिन रविवार है, ऐसे में पहला अवकाश 14 जनवरी को मकर संक्रांति का होगा। रामनवमी, गांधी जयंती, बारावफात व क्रिसमस आदि त्योहार भी रविवार को पड़ रहे हैं।


मुस्लिम त्योहार चंद्र दर्शन के अनुसार ही मनाए जाएंगें UP School Holidays Calendar Released

शिक्षा निदेशक माध्यमिक विनय कुमार पांडेय ने लिखा है कि मुस्लिम त्योहार चंद्र दर्शन के अनुसार ही मनाए जाएंगे। कालेजों में कार्यरत महिलाओं को करवा चौथ का अवकाश मिलेगा। शोकसभाएं केवल विद्यालयों में कार्यरत अध्यापक व कर्मचारियों के निधन पर ही अंतिम वादन में होंगी। स्थानीय अवकाश जिलाधिकारी की ओर से जारी अवकाश तालिका के अनुसार किए जाएंगे।

राष्ट्रीय पर्वों पर अवकाश के बजाए विद्यालयों में कार्यक्रम होंगे UP School Holidays Calendar Released

निर्देश है कि राष्ट्रीय पर्वों पर अवकाश के बजाए विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित होंगे। महापुरुषों के साथ स्वतंत्रता आंदोलन के क्रांतिकारियों व प्रसिद्ध समाज सुधारकों के जन्म दिवस पर हर स्तर की शिक्षण संस्था में कम से कम एक घंटे की गोष्ठी या फिर सेमिनार होगा, जिसमें उनके कृतित्व व व्यक्तित्व आदि पर प्रकाश डाला जाएगा। यह भी निर्देश है कि यदि महापुरुष के जन्मदिवस पर रविवार पड़ रहा है तो एक दिन पहले ही कार्यक्रम आयोजित होंगे।

Read More: Two SP MP Objected : लड़कियों के विवाह की उम्र 21 वर्ष करने पर सपा के दो सांसदों ने जताया एतराज

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
Asheesh Shrivastava
Asheesh Shrivastava
I'm Asheesh Shrivastava, Staff reporter at INDIA NEWS
RELATED ARTICLES

Most Popular