Sunday, July 7, 2024
HomeToday WeatherUP Weather: बेमौसम की बारिश ने फसलों को पहुंचाया नुकसान! तापमान में...

UP Weather: बेमौसम की बारिश ने फसलों को पहुंचाया नुकसान! तापमान में भी आई गिरावट, जानिए आज का मौसम

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),UP Weather: उत्तर प्रदेश में पिछले तिन दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है। बेमौसम की बारिश ने फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है। साथ ही इसने किसानों की चिता भी बढ़ा दी है। कल यूपी में बारिश के साथ ओले गिरे। ओले गिरने से दलहन और तिलहन की फसलों को नुकसान हुआ है। सरसों आदि के फसलें पकने के लिए अब तैयार हैं। ऐसे में यदि और बारिश हुई तो फसलों को भारी नुकसान हुआ है। ओले गिरने से ठंड में एक बार फिर इजाफा हुआ है। मौसम विभाग की माने तो आज मौसम साफ रह सकता है।

ये भी पढ़ें:- Pakistan News: पाकिस्तान में बैन होगा इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक और टिकटॉक? बताई ये वजह

गेहूं की फसलों को नुकसान नहीं

हालांकि गेहूं की फसलों को नुकसान नहीं हुआ है। किसानों ने बताया कि ओले गिरने से दलहनी व खेत में पकी खड़ी फसलों को काफी नुकसान हुआ है।

सामान्य से ज्यादा बारिश होने के आसार 

मौसम विभाग की ओर से दो सप्ताह का पूर्वाअनुमान जारी किया गया है। जिसके मुताबिक लखनऊ और आसपास के कई जिलों में इस साल सामान्य से अधिकन ज्यादा बारिश होगी। ये पूर्वानुमान साल 1970 से 2023 के बीच मौसम विभाग के आंकड़ों का अध्ययन करने के बाद जारी किया गया है। वहीं अप्रैल और मई में बेहद गर्मा पड़ेगी।

बिजली गिरने से एक युवक की मौत 

कल ब्रज में दोपहर बारिश और अंधड़ आई। तो वहीं मथुरा के कुछ इलाकों में ओले गिरने की जानकारी मिली। तो वहीं मैनपुरी में आकाशीय बिजली गिरने से एक आदमी की मौके पर मौत हो गई।

उत्तर भारत में बारिश की स्थिति बनेगी 

इससे यूपी, हरियाणा , उत्तराखंड, पंजाब, समेत उत्तर भारत में बारिश की स्थिति बनेगी। इससे पारे में दो-तीन डिग्री का अंतर आएगा। कंपकंपा देने वाली ठंड नहीं पड़ेगी। लेकिन इस दौरान ओलावृष्टि भी हो सकती है। गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान सामान्य औसत से 0. 8 डिग्री सेल्सियस अधिक था। वहीं, बादलों के कारण रात का न्यूनतम तापमान भी सामान्य औसत से 2. 4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

ये भी पढ़ें:-  UP Lok Sabha Elections 2024: BJP ने MLC के लिए 36 नाम केंद्रीय नेतृत्व को भेजे

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular