Monday, July 8, 2024
HomeLatest NewsUP Weather Update: दिनोंदिन बढ़ रही है लू की लहर और ढ़हा...

UP Weather Update: दिनोंदिन बढ़ रही है लू की लहर और ढ़हा रही है कहर, कल से मौसम में बदलाव के हैं आसार

- Advertisement -

 India News(इंडिया न्यूज़),UP Weather Update: आज पूरा उत्तर प्रदेश भीषण गर्मी की चपेट का सामना कर रहा है। लू का कहर धीरे-धीरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश से पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की है कि अगले 24 से 48 घंटों में कुछ और शहरों में लू का कहर परवान चढ़ेगा। इस दौरान सबसे गर्म प्रयागराज जनपद रहा। जहां अधिकतम तापमान 45.7 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, झांसी और प्रयागराज के साथ ही अब कानपुर (आईएएफ) और आगरा भी लू की चपेट में आ गए हैं। सोमवार को प्रदेश के दक्षिण हिस्से के कई और क्षेत्रों में लू और तापमान का बढ़ा हुआ असर दिखेगा।

कल से मौसम में होगा बदलाव, कई जगह होगी बारिश

लू के चलने से लोग दोपहर में घरों में कैद रहने को मजबूर हैं। ऐसे हालातों में लोगों के मुंह से हाय गर्मी ही निकल रहा है। वहीं इस साल मई में अब तक का सबसे गर्म दिन रविवार रहा है। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों के मुताबिक 23 मई से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है और प्रदेश के कई जिलों में आंधी और बारिश का दौर शुरू होगा। जो 26 मई तक जारी रहने का अनुमान है। अगर ऐसा हुआ तो निश्चित तौर पर मौसम के साथ ही तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। 24 मई से अरब सागर से नमी युक्त हवाएं आना शुरू होंगी। इसके कारण बारिश की तीव्रता और क्षेत्रीय वितरण बढ़ेगा। इसके कारण 25 से 27 मई के दौरान प्रदेश के ज्यादातर भागों में झंझावात के साथ रुक-रुक कर हल्की से ध्यम बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं। इसमें 28 मई से कमी आने लगेगी।

रविवार का तापमान (डिग्री से.)

  • प्रयागराज 45.7
  • झांसी 45.6
  • आगरा 45.5
  • कानपुर (एयरफोर्स)45

Mayawati News: BSP के लिए बनेगा संजीवनी बूटी? केंद्र और केजरीवाल सरकार के बीच टकराव पर दिया अपना पहला रिएक्शन 

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular