Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsUP Weather Update: यूपी में दिखेगा मोचा तूफान का, बारिश को लेकर...

UP Weather Update: यूपी में दिखेगा मोचा तूफान का, बारिश को लेकर किया गया अलर्ट जारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), UP Weather Update: ठंडी हवा और रूक-रूक कर हो रही बारिश से उत्तर प्रदेश के लोगों को पिछले कई दिनों से राहत मिली हुई है। गर्मी को लेकर आए दिन मौसम विभाग की भविष्यवाणी भी लगातार बार-बार बदल रही है। अब सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है। तो हम आपको बता दें कि ऐसा अंडमान और निकोबार द्वीप पर मोचा साइक्लोन के कारण हो रहा है। इसको लेकर पूरे उत्तर भारत में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। वहीं यूपी के पश्चिमी हिस्से जिनमें मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ आदि जिले शामिल हैं। कहा जा रहा है कि इन जिलों में हल्की बारिश की संभावना  है। साथ ही उत्तराखंड में दो दिन बारिश और ओले पड़ने का भी अलर्ट है तो वहीं यूपी में आज बादल भी छाए रहेंगे। सोमवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम 24 डिग्री तक रहने का अनुमान है।

लखनऊ में भी दिखेगा ‘मोचा साइक्लोन’ का असर

वहीं अगर बात राजधानी लखनऊ की करें तो वहां भी बादल छाए रहने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो अंडमान के मोचा साइक्लोन का असर लखनऊ में भी दिखने के आसार हैं। सोमवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम 24 डिग्री रहने का अनुमान है। वहीं गाजियाबाद में रविवार को दिन में तेज धूप की वजह से तापमान चढ़ना शुरू हो गया। लेकिन शाम को तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी भी चली। पूरे आसमान को काले बादलों ने घेर लिया। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि लोकल डिस्टर्बेंस की वजह से ऐसा मौसम हुआ है। फिलहाल सोमवार को आसमान साफ रहेगा। तेज धूप होगी। गर्म हवाओं की लपटें आएंगी। दिन और रात दोनों के तापमान में बढ़ोतरी होगी।

ग्रेटर नोएडा में मौसम ने दिखाए तीन रंग

रविवार को गौतमबुद्ध नगर के ग्रेटर नोएडा में एक ही दिन में मौसम ने 3 रंग दिखाए। दोपहर से पहले तक तेज धूप रही, दोपहर बाद आंधी और फिर बारिश हो शुरू हुई  और शाम के समय सुहाने मौसम ने मिजाज खुश सा कर दिया। रविवार को शहर के कई इलाकों में कुछ देर के लिए जोरदार बारिश हुई तो कहीं हल्की बारिश हुई। कहा तो जा रहा है कि अब 12 मई तक बारिश के आसार न के बराबर है। धीरे-धीरे गर्मी भी बढ़ेगी तो इसके साथ 13 मई से फिर से बारिश के आसार हैं। संभावना है कि अगले 2 दिन तक तापमान पर बारिश का असर रहेगा।

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular