Monday, July 8, 2024
HomeBJPlucknow news: यूपी में एक ही दिन में 13 मेडिकल कॉलेज खोलकर...

lucknow news: यूपी में एक ही दिन में 13 मेडिकल कॉलेज खोलकर रचेंगे इतिहास ; सीएम योगी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज) lucknow news : सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बेहतर सर्विलांस से इंसेफेलाइटिस नियंत्रित हुआ है। अन्य बीमारियों को भी उसी रणनीति से नियंत्रित किया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अपने सरकारी आवास पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया से मुलाकात की। साथ ही प्रदेश में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवाओं को और अधिक जनोपयोगी बनाने के उद्देश्य से केंद्र व राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की प्रगति की समीक्षा की।

पहले यह रिकॉर्ड 11 मेडिकल कॉलेज के साथ तमिलनाडु के पास

सीएम योगी ने कहा कि अभी तक 11 मेडिकल कॉलेज एक साथ शुरु करने का रिकॉर्ड तमिलनाडु के पास है। वहीं अब यूपी 13 मेडिकल कॉलेज को एक साथ शुरू करके यह रिकॉर्ड तोड़ेगा। पीपीपी मॉडल के तहत खुलने वाले 16 जिलों में शामली, मऊ, महराजगंज और सम्भल में कार्य शुरू हो चुका है।

बागपत, मैनपुरी, कासगंज, महोबा, हमीरपुर और हाथरस के लिए वायबिलिटी गैप फण्डिंग के तहत भारत सरकार से समर्थन प्राप्त हो चुका है। जल्द ही सभी जगहों पर कार्य शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम की सफलता के लिए प्रदेश प्रतिबद्ध है। टीबी, कालाजार, फाइलेरिया तथा कुष्ठ रोग के नियंत्रण के लिए हर माह की 15 तारीख को सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में ‘एकीकृत निक्षय दिवस’ मनाया जा रहा है। वहीं प्रस्तावित ‘आयुष्मान भवः’ अभियान की सफलता के लिए राज्य में सभी जरूरी काम करने के निर्देश देते हुए सीएम ने विश्वास जताया कि उत्तर प्रदेश सर्वाधिक आयुष्मान ग्राम वाला राज्य होगा।

भारत सरकार सिंतबर में प्रारंभ कर रही ‘आयुष्मान भवः’ कार्यक्रम

इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि प्रदेश में रोगों की स्थिति की जानकारी तथा रोकथाम हेतु प्रदेश सरकार ने यूनिफाइड डिजीज सर्विलांस पोर्टल के रूप में एक अभिनव प्रयोग किया है। भारत सरकार सितंबर से ‘आयुष्मान भवः’ अभियान प्रारम्भ कर रही है। इसके तहत ‘आपके द्वार आयुष्मान 3.0’ कार्यक्रम होगा। जो गांव पूरी तरह संतृप्त हो जाएगा, उसे ‘आयुष्मान ग्राम’ घोषित किया जाएगा। वहीं उन्होंने बताया कि चंदौली में ट्रॉमा सेंटर की स्थापना के लिए भारत सरकार ने 16.81 करोड़ रुपये की लागत दी है।

बैठक में कौन-कौन रहा मौजूद

साथ ही वाराणसी में शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय/जिला चिकित्सालय में मल्टी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल स्थापित करने के लिए 215.62 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार सहित अन्य केन्द्र व राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Read more: यूपी के कई जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, जानें क्या है आपके शहर का हाल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular