Monday, July 8, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUttar Pradesh: कानपुर में ROBOT करेगा मेनहोल की सफाई, जानिए इसका नाम...

Uttar Pradesh: कानपुर में ROBOT करेगा मेनहोल की सफाई, जानिए इसका नाम और खासियत

- Advertisement -

Uttar Pradesh

इंडिया न्यूज, कानपुर (Uttar Pradesh) । कानपुर में अब गहरे मेनहोल की सफाई रोबोट करेगा। बुधवार को नगर निगम में ‘बांडीकुट’ नाम का रोबोट आ गया है। जिसे केरल की कंपनी जेनरोबोटिक्स ने तैयार किया है। स्मार्ट सिटी के तहत शहर आई यह पहली मशीन रोबोटिक ऑपरेशन पर काम करेगी। जिसके बाद मजदूरों को जोखिम उठाकर मैनहोल की सफाई के लिए अंदर नहीं उतरना होगा।

अब ROBOT का VIDEO देखिए… Uttar Pradesh

महापौर प्रमिला पांडे ने बताया कि, रोबेटिक मशीन को मंगाया गया है। जिससे मैनहोल व गंदगी की सफाई की जाएगी। कहा कि अगर ट्रायल सफल हुआ तो आगे और मशीने के भी आर्डर दिए जाएंगे ताकि शहर में जहां जरूरत पड़े रोबोट को काम पर लगाया जा सके। उन्होने बताया कि, नगर निगम ने यह पहली मशीन खरीदी है। जिसका डेमो गुरुवार को किया गया। कोशिश यही है कि, शहर में ऐसी जगह जहां पर मजदूरों की जानमाल का खतरा रहता है वहां इस मशीन का उपयोग किया जाए। इसके साथ ही जहां मजदूर व सफाई कर्मचारी नहीं जा सकते वहां पर भी इस मशीन का उपयोग किया जाएगा।

यह मशीन रोबोट कमांड पर काम करेगी। इसमें यूजर इंटरफेस है। जिसमें चार कैमरे लगे हैं। रोबोट सेंशर ऑपरेशन पर काम करेगा। डैशबोर्ड पर लगे बटन की सहायता से मशीन को कमांड दिया जायेगा। इनपुट देने के बाद जैसे ही पाइप मैनहोल के अंदर जाएंगे, तो अंदर का कचरा व मलबा स्क्रीन पर दिखने लगेगा। जिसे आसानी से ऑपरेट कर बाहर निकाल सकेंगे।

अब महापौर प्रमिला पांडेय को सुनिए… Uttar Pradesh

यह भी पढ़ें: 22 साल पुराने हत्याकांड में हाईकोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित, केंद्रीय मंत्री अजय टेनी हैं मुख्य आरोपी

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular