Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशUttar Pradesh: प्रदेश को एक और वंदे भारत ट्रेन की मिलेगी सौगात,...

Uttar Pradesh: प्रदेश को एक और वंदे भारत ट्रेन की मिलेगी सौगात, इस रुट पर चलाने की तैयारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Uttar Pradesh: लोगों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए और यात्रियों को सहुलियत देने के लिए भारतीय रेलवे काफी प्रयास कर रहा है। ऐसे में वाराणसी और दिल्ली के रास्ते पर चलने वाली वंदेभारत ट्रेन के बाद और लखनऊ और गोरखपुर के बीच वंदेभारत ट्रेन चलाने की तैयारी है। मिली जानकारी के अनुसार रेलवे ने इसके लिए रुप रेखा तय कर ली है, प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है। ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही इस पर मुहर लग सकती है. जिसके बाद देश को एक और वंदे भारत ट्रेन मिलने जा रही है।

270 किलोमीटर की दूरी घंटों में

गोरखपुर से लखनऊ की दूरी कुल 270 किलोमीटर है। अगर वंदेभारत ट्रेन चलती है तो 4 घंटों की दूरी को कुछ ही घंटों में पूरा कर लिया जाएगा। वहीं इससे पहले गोरखधाम एक्सप्रेस है जो सबसे कम समय में (4 घंटे और 15 मिनट) में गोरखपुर से राजधानी लखनऊ को जोड़ती है। ऐसे में अगर वंदेभारत ट्रेन को स्वीकृति मिलती है तो महज कुछ घंटों में ही यात्री गोरखपुर से लखनऊ पहुंच पाएंगे। कुछ समय पहले रेलवे ने दक्षिण पूर्व रेलवे (SER) जोन को वंदे भारत एक्सप्रेस की ट्रेन का नया रैक आवंटित किया है। ट्रेन हावड़ा और पुरी के बीच चलेगी। यह ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए क्रमश: पहली और दूसरी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन होगी।

वाराणसी से दिल्ली के बीच चलती है ट्रेन

देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन पहली बार वाराणसी से नई दिल्ली के लिए चलती है। करीब 800 किलोमीटर की दूरी को ट्रेन 8 घंटे में तय करती है। इस ट्रेन को पूरे रास्ते में 4 जगहों पर रुकना होता है। दिल्ली से चलने के साथ ट्रेन कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज के बाद वाराणसी पहुंचती है। ऐसे में गोरखपुर से राजधानी लखनऊ के बीच नई वंदे भारत ट्रेन चलने के साथ ही लोगों को काफी सहुलियत होने जा रही है। दोनों स्टेशन के बीच प्रतिदिन हजारों यात्री यात्रा करते हैं।

Also Read:

UP By Elections: कल दो विधानसभा सीटों पर वोटिंग, जानिए क्या है दोनों सीटों का समीकरण

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular