होम / एक किराए के कमरे से बड़े बिजनेसमैन तक, जाने सुब्रत रॉय का सफर

एक किराए के कमरे से बड़े बिजनेसमैन तक, जाने सुब्रत रॉय का सफर

• LAST UPDATED : November 15, 2023

India News (इंडिया न्यूज),Sahara India Parivar Founder Subrata Roy: सहारा इंडिया परिवार के फाउंडर सुब्रत रॉय का 14 नवंबर, 2023 को 75 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। सुब्रत रॉय ने कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में अंतिम सांस ली। सहारा ग्रुप की ओर से जारी प्रेस नोट जारी कर बताया गया कि सुब्रत रॉय का कार्डियो अरेस्ट के बाद मंगलवार रात 10.30 बजे निधन हो गया। वे मधुमेह और हाइपरटेंशन जैसे बीमारियों से जूझ रहे थे। जिसके कारण उनका स्वास्थय लगातार खराब होता जा रहा था। जिसकी वजह से उन्हें 12 नवंबर को कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।

1978 में सहारा इंडिया परिवार की थी स्थापना

बिहार के अररिया जिले में 10 जून, 1948 में सुब्रत रॉय का जन्म हुआ था। वो जाना-माना बिजनेस मैन थे,  जिन्होंने अपने विशाल साम्राज्य की स्थापना की थी। जो कि रियल स्टेट, फाइनेंस, मीडिया और हॉस्पिटेलिटी सहित अन्य क्षेत्रों तक फैला था।  सुब्रत रॉय ने 1978 में सहारा इंडिया की स्थापना की थी। जिसका मतलब है कि मदद, रिक्शा चालकों, कपड़े धोने वालों और टायर की मरम्मत करने वालों से रोजाना 20 रुपये की छोटी राशि इकट्ठा करता है। सहारा भारतीय हॉकी टीम को भी प्रायोजित करता है और फॉर्मूला वन रेसिंग टीम, फ़ोर्स इंडिया में उसकी हिस्सेदारी है।

यहां से शुरू हुआ था सुब्रत रॉय का सफर

सुब्रत रॉय का सफर गोरखपुर से शुरू हुआ था। सुब्रत रॉय की यात्रा गोरखपुर के सरकारी तकनीकी संस्थान से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की शिक्षा के साथ शुरू हुई। साल 1976 में संघर्षरत चिटफंड कंपनी द्वारा सहारा फाइनेंस का अधिग्रहण करने से पूर्व सुब्रत रॉय ने गोरखपुर में व्यवसाय में कदम बढ़ाया था। 1978 तक, उन्होंने इसको सहारा इंडिया परिवार में बदल डाला, जो आगे चलकर भारत के सबसे बड़े बिजनेस ग्रुप में से एक बन गया। सुब्रत रॉय के नेतृव में सहारा ने कई व्यवसायों में विस्तार किया।

1992 में हिंदी भाषा का राष्ट्रीय सहारा किया था लॉन्च

इस समूह ने 1992 में हिंदी भाषा का समाचार पत्र राष्ट्रीय सहारा को लॉन्च किया, जो 1990 के दशक के अंत में पुणे के पास महत्वाकांक्षी एम्बी वैली सिटी परियोजना शुरू की और सहारा टीवी के साथ टेलीविजन क्षेत्र में प्रवेश किया। जिसके बाद सहारा एक बड़ा नाम बन गया। 2000 के दशक में, सहारा ने लंदन के ग्रोसवेनर हाउस होटल और न्यूयॉर्क शहर के प्लाजा होटल जैसी प्रतिष्ठित संपत्तियों के अधिग्रहण के साथ अंतरराष्ट्रीय सुर्खियों में रही।

READ ALSO:

Chhath Puja: इस आसान विधि से बनाए छठ पूजा का प्रमुख प्रसाद ठेकुआ, मिनटों में हो जाएगा तैयार  

मुजफ्फरनग में दर्दनाक सड़क हादसा, ट्रक और कार की भिड़ंत, गाड़ी में सवार सभी लोगों की मौत
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox