Monday, July 8, 2024
HomeKaam Ki BaatUttarakhand: आज 15 अक्टूबर से खुलेंगे कॉर्बेट पार्क के 2 जोन

Uttarakhand: आज 15 अक्टूबर से खुलेंगे कॉर्बेट पार्क के 2 जोन

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Corbett National Park 2 Zones: विश्व प्रसिद्ध कॉर्बेट नेशनल पार्क के 2 जोन बिजरानी व गर्जिया पर्यटन जोन मानसून के बाद आज 15 अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खोल दिये जाएंगे। अब पार्क के ढेला, झिरना के साथ ही बिजरानी व गर्जिया जोन में भी पर्यटक डे सफरी का लुत्फ उठा सकते है। विश्व प्रसिद्ध कॉर्बेट नेशनल पार्क का ढिकाला जोन 15 जून, जबकि गर्जिया, बिजरानी पर्यटन जोन को हर साल मॉनसून सीजन में 30 जून से पर्यटकों की सुरक्षा के मद्देनजर हर वर्ष बंद कर दिया जाता है, इसके साथ ही रात्रि विश्राम भी बंद कर दिया जाता है।

रात्रि विश्राम के लिए बंद रहता है 2 जोन

वहीं पार्क के दो जोन जिसमें ढेला व झिरना जोन डे सफारी के लिए पूरा वर्ष खुला रहता है, लेकिन इस बीच रात्रि विश्राम बंद रहता है। पार्क खुलने से 45 दिन पहले ऑनलाइन बुकिंग के लिए कॉर्बेट प्रशासन वेबसाइट खोल देता है। हालांकि वेबसाइट डे सफारी के लिए ऑनलाइन बुकिंग के लिए एक अक्तूबर से खुल गई थी। कॉर्बेट प्रशासन के मुताबिक 13 अक्तूबर से ढिकाला जोन में कैंटर सफारी के लिए बुकिंग शुरू होगी। जबकि 15 अक्तूबर से भारतीय व विदेशी पर्यटक रात्रि विश्राम के लिए एडवांस ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं। 15 नवंबर से पर्यटक ढिकाला, बिजरानी, गैरल, खिनानौली, सर्पदुली, झिरना व ढेला आदि विश्राम गृह में रात्रि विश्राम कर पाएंगे।

डिप्टी डायरेक्टरव ने क्या कहा?

वही इस विषय में जानकारी देते हुए कॉर्बेट पार्क के डिप्टी डायरेक्टर दिगांत नायक ने बताया कि 15 अक्टूबर से कॉर्बेट पार्क के 2 पर्यटक ज़ोन डे सफारी के लिए खोले जा रहे हैं। जिसमें बिजरानी व गर्जिया पर्यटन जॉन शामिल है। उन्होंने बताया कि सफारी के साथ ही 15 नवंबर से शुरू होने वाले रात्रि विश्राम की एडवांस बुकिंग के लिए वेबसाइट खोली जाएगी। दिगांत नायक ने बताया कि पहले दिन 15 अक्टूबर  की बुकिंग डे सफारी में पैक हो चुकी है।

ये भी पढ़ें:- 

आज नवरात्रि का पहला दिन, ऐसे करें मां शैलपुत्री को प्रसन्न

उन्नाव में गंगा की रेत पर मिले  सैकड़ों शव! कोरोना से भी भयंकर मंजर देख डरे लोग 

यूपी में महिलाओं के लिए चलेगा ये स्पेशल अभियान, CM योगी ने दिए निर्देश

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular