Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand Budget 2023: उत्तराखड में 13 मार्च से शुरू होगा धामी सरकार...

Uttarakhand Budget 2023: उत्तराखड में 13 मार्च से शुरू होगा धामी सरकार का बजट,बेरोजगारों के लिए, ला सकता है रोजगार

उत्तराखंड से बजट को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। सूत्रों के मुताबिक आगामी 13 से 24 मार्च को उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार का बजट सत्र शुरू होगा। उत्तराखंड में बेरोजगारी दर देश के 11 राज्यों से अधिक हो गई है। बेरोजगारी के लिए,रोजगार ला सकता है।

- Advertisement -

उत्तराखंड से बजट को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। सूत्रों के मुताबिक आगामी 13 से 24 मार्च को उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार का बजट सत्र शुरू होगा। इस बार धामी सरकार का अगला बजट सत्र गीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में होगा। सरकार ने दो सप्ताह तक इस बजट सत्र को चलाने पर फैसला कर लिया है। ये बजट सत्र दो सप्ताह से कम की अवधि में भी निपटाया जा सकता है। सरकार ने गैरसैंण में सत्र की तारीख 13 से 24 मार्च तक की तय की है। सीएम धामी सरकार के वर्ष वित्त वर्ष 2023-2024 के बजट में इस बार जनता के सुझाव को भी शामिल किया जाएगा।

बेरोजगारों के लिए, ला सकता है रोजगार

सेंटर फार मानीटरिंग इंडियन इकोनामी (सीएमआइई) की ओर से 1 मई, 2022 को जारी आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में उत्तराखंड की बेरोजगारी दर 5.3 प्रतिशत है। उत्तराखंड में बेरोजगारी दर देश के 11 राज्यों से अधिक हो गई है। वर्ष 2001 में प्रदेश में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या तीन लाख 13 हजार थी, जो अब बढ़कर आठ लाख 39 हजार 697  के करीब हो गई है। इस लिहाज से धामी सरकार का यह आने वाला बजट बेरोजगार युवाओं के लिए राहत ला सकता है।

वित्त वर्ष 2022-23 का 65 हज़ार करोड़ का था बजट

उत्तराखंड की धामी सरकार के अगर पिछले वित्त वर्ष 2022-23 की बात करें तो सरकार ने बजट का पिटारा खोल दिया था। वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने विधानसभा के सदन में 65 हज़ार करोड़ का बजट पेश किया। मार्च, 2022 में नई सरकार के गठन के बाद 3 माह के लिए धामी सरकार लेखानुदान लेकर आई थी।

इसे भी पढ़ें: Ind W vs Pak W: क्या भारत-पाक मैच में बारिश बनेगा विलेन? जानें पिच और मौसम का हाल

 

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular