Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand Cabinet Meeting: 10 फरवरी नहीं अब इस दिन होगी कैबिनेट बैठक,...

Uttarakhand Cabinet Meeting: 10 फरवरी नहीं अब इस दिन होगी कैबिनेट बैठक, इन प्रस्तावों पर हो सकती है चर्चा

- Advertisement -

Uttarakhand Cabinet Meeting: (Not February 10, cabinet meeting will be held on this day) उत्‍तराखंड में पुष्कर सिंह धामी मंत्रिमंडल की बैठक अब 10 फरवरी के बजाय 15 फरवरी को होगी। बैठक स्थगित होने के पीछे की वजह राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की अंतिम रिपोर्ट कि देरी मानी जा रही है।

शुक्रवार को होनी वाली बैठक स्थगित

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में शुक्रवार को होनी वाली बैठक स्थगित हो गई है। मंत्रिमंडल की यह बैठक अब 10 फरवरी के बजाय 15 फरवरी को होगी। जिसके पीछे की वजह राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की अंतिम रिपोर्ट मानी जा रही है। प्रदेश में होने वाली आगामी मंत्रिमंडल की बैठक में जोशीमठ के आपदा प्रभावितों लोगों की निगाहें बनी हुई हैं। बैठक के जरिए आपदा से प्रभावितों के लिए विस्थापन और पुनर्वास पैकेज पर निर्णय होना है। जिसे लेकर प्रस्ताव के तहत आपदा प्रभावितों के लिए पुनर्वास पैकेज के तीन विकल्प तय किए गए हैं। हालांकि अभी इसके लिए कोई भी धनराशि का खुलासा नहीं किया गया है।

सरकार बैठक में अंतिम रिपोर्ट का इंतजार कर रही

केंद्रीय एजेंसियों जोशीमठ के आपदा प्रभावितों की तकनीकी जांच कर रही है। जिस के चलते सरकार बैठक में अंतिम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। रिपोर्ट से यह तय करना आसान हो जाएगा कि राहत एवं पुनर्वास पैकेज कितना तय किया जाना है। सूत्रों के मुताबिक इस रिपोर्ट में अभी और समय लग सकता है। रिपोर्ट आने के बाद ही सरकार जोशीमठ के पुनर्निर्माण, विस्थापना, पुनर्वास और केंद्र सरकार को भेजे जाने वाले राहत पैकेज को तय कर पाएगी।

इन प्रस्ताव पर हो सकती है चर्चा

15 फरवरी को होने वाली मंत्रिमंडल बैठक काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। बैठक में धामी सरकार प्रदेश में चल रही नकल रोकने का अध्यादेश भी ला सकती है। इसके साथ ही सरकार राज्य आंदोलनकारियों के लिए 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण को लेकर भी मंत्रिमंडलीय बैठक में चर्चा कर सकती है। वहीं जमीन के सर्किल रेट के प्रस्ताव पर भी मुहर लगेगी। नई पर्यटन नीति समेत कई अन्य प्रस्तावों पर कैबिनेट में चर्चा होनी को लेकर संभावना है।

Also Read: Uttarakhand News: दिल्ली का सफर हुआ महंगा, UP में किराया बढ़ने से उत्तराखंड की बसों पर भी असर, जानें कितना बढ़ा किराया

 

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular