Friday, July 5, 2024
HomeGovernment ActionUttarakhand: सेना के अस्पतालों में अब आम लोग करा पाऐंगे मुफ्त इलाज,...

Uttarakhand: सेना के अस्पतालों में अब आम लोग करा पाऐंगे मुफ्त इलाज, 21 अस्पताल सूचीबद्ध

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़: (Common people will now be able to get free treatment in army hospitals): उत्तराखंड में अब जिन लोगों के पास आयुष्मान कार्ड है उनको अब से सेना और पैरामिलिट्री फोर्स के अस्पतालों में मुफ्त का इलाज करवाने की सुविधा मिलेगी। जहां अब प्रदेश के विभिन्न जिलों में केंद्र सरकार के दवार् संचालित 21 सैनिक और अर्धसैनिक अस्पतालों को आयुष्मान योजना में सूचीबद्ध कर दिया है। बता दें कि अभी तक इन अस्पतालों में सिर्फ कार्यरत सैनिकों, उनके सेवकों और पूर्व सैनिकों को इलाज करवाने की सुविधा मिलती है। वहीं अब इन अस्पतालों में आम लोगों का भी आयुष्मान कार्ड की वजह से मुफ्त इलाज करवाने की सुविधा देने के लिए केंद्र सरकार ने इसे योजना में शामिल किया है। हालांकि इस चलते राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के साथ सेना, पैरामिलिट्री फोर्स के अधिकारियों की बैठक भी हो चुकी है। जहां अब अस्पतालों में इस योजना की सुविधा शुरू करने की प्रक्रिया भी चल रही है।

इन अस्पतालों को किया गाया सूचीबद्ध

अपको बता दें की इन अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है। जैसे पिथौरागढ़ में 7वीं वाहिनी आईटीबीपी मैरथी, यूनिट अस्पताल 14वीं बटालियन आईटीबीपी , चमोली में यूनिट अस्पताल प्रथम बटालियन आईटीबीपी, यूनिट अस्पताल सीटीसी एसएसबी सापरी, एमआईसी औली, एसएसबी अस्पताल ग्वालदाम, 8वीं बटालियन आईटीबीपी अस्पताल गौचर, नैनीताल में 34 वीं बटालियन आईटीबीपी हल्दूचौड़, ग्रुप सेंटर सीआरपीएफ काठगोदाम, 34वीं बटालियन आईटीबीपी यूनिट अस्पताल, ऊधमसिंह नगर जिले में ईएसआईसी अस्पताल रुद्रपुर, पौड़ी में यूनिट अस्पताल एसएसबी श्रीनगर, देहरादून में आईटीबीपी अस्पताल, चंपावत में 5वीं बटालियन एसएसबी , 36वीं बटालियन आईटीबीपी चंपावत, उत्तरकाशी में आईटीबीपी अस्पताल 35 वाहिनी, 12वीं बटालियन आईटीबीपी यूनिट अस्पताल, हरिद्वार में बीएचईएल अस्पताल, ऊधमसिंह नगर में 57वीं बटालियन एसएसबी सितारगंज, देहरादून में आईटीबीपी अकादमिक अस्पताल मसूरी,  पिथौरागढ़ में यूनिट अस्पताल अब से इन सब अस्पतालों में आयुष्मान योजना की सुविधा शुरू करने की प्रक्रिया भी चल रही है।

प्रदेश में बन चुके 50.40 लाख कार्ड

बता दें आयुष्मान योजना के तहत प्रदेश में 50.40 लाख कार्ड बन चुके हैं। जिस वजह से अब आयुष्मान कार्ड पर 5 लाख तक के लोमों को मुफ्त के इलाज की सुविधा है। जहां अब तक 7.36 लाख मरीजों को इलाज करवाने की सुविधा मिली है। जिसमें सरकार ने 1352 करोड़ की राशि खर्च की है। वहीं इस योजना में 21 अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है। जहां अब इन अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड पर इलाज की सुविधा शुरू करने के लिए एसएसबी, सीआरपीएफ और सेना के साथ वार्ता की जा रही है।

ये भी पढ़ें- Kiara Advani: कियारा आडवाणी अपनी डाइट में फिश से लेकर सेब-पीनट बटर का करती है सेवन, रोजाना करती है इस खास डाइट को फॉलो

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular