Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand News: एक छोटी गलती का बड़ा अंजाम! जंगल की आग में...

Uttarakhand News: एक छोटी गलती का बड़ा अंजाम! जंगल की आग में दो युवकों की मौत…

- Advertisement -

Uttarakhand News: उत्तराखंड के जिला मुख्यालय के करीब आंबेडकर भवन के पास कूड़ा जलाने के लिए लगाई गाई आग जंगलव में फैल गाई।

आग के कारण करीब 70 से अधीक पेड़-पौधे जलकर खाक हो गए है। आग पर काबू पाने के लिए श्याम स्मृति वन के संरक्षक प्रताप पोखरियाल और उनका परिवार जान जोखिम में डालकर जुटा रहा।

पोखरियाल ने इस संबंध में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ उत्तरकाशी कोतवाली में तहरीर दी है। वरुणावत की तलहटी पर स्थित आंबेडकर भवन के पास बुधवार की शाम को कूड़ा करकट व झाड़ियों में आग लगाई गई, जो आग फैलकर श्याम स्मृति वन में पहुंची।

70 हजार से अधिक पौधे जले

65 वर्षीय बुजुर्ग प्रताप पोखरियाल और उनके परिवार के सदस्य 15 हेक्टेयर में फैले श्याम स्मृति वन को बचाने में जुटे।

खासी मशक्कत करने के बाद भी श्याम स्मृति वन के एक बड़े हिस्से में 70 हजार से अधिक पौधे आग की भेंट चढ़े। ये पौधे पिछले 5 वर्षों के अंतराल में प्रताप पोखरियाल ने रोपित किए थे।

आग में इन पौधों की प्रजाति जली

इन पौधों में तेज पत्ता, बांज, कनेर, आंवला, बुरांश, शीशम, शाल, बांस, रिंगाल, अनार, बेलपत्र, हरण, बहेड़ा, मीठी नीम, गुडहल, किनगोड़ा, हिंसर, टेमरू समेत कई प्रजातियों की पौध शामिल थी।

जो जंगल में लगी आग की भेंट चढ़ गए हैं। प्रताप पोखरियाल ने कहा कि श्याम स्मृति वन में आग से भारी नुकसान हुआ है। अगर आंबेडकर भवन के पास सुरक्षित ढंग से कूड़ा-करकट नष्ट किया जाता तो यह स्थिति नहीं होती।

उन्होंने कहा कि हैरानी इस बात की है कि आग लगाने वालों ने आग वरुणावत के जंगल में फैलने दी। आग को बुझाने और काबू करने का प्रयास नहीं किया।

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand News: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मामला, आज हरिद्वार जिला कोर्ट में होगी सुनवाई

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular