Uttarakhand News: युवाओं के लिए खुशखबरी! सीडीएस व एनडीए की प्रारंभिक परीक्षा में चयन होने पर सरकार देगी अब 1 लाख रुपये

0
150

India News (इंडिया न्यूज़), Uttarakhand News: उत्तराखंड में युवाओं के लिए एनडीए और सीडीएस की प्रारंभिक परीक्षा में चयन होने पर सरकार अब 1 लाख रुपये देगी। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने कहा इसके लिए विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार हो रहा है। आर्थिक सहायता व प्रोत्साहन राशि के रूप में यह धनराशि दी जाएगी।

सरकार मुफ्त कोचिंग के साथ देगा अधिक सहायता

कई युवाओं का सेना में अफसर बनने का सपना होता है। सरकार इन युवाओं को मुफ्त कोचिंग के साथ ही आर्थिक और प्रोत्साहन राशि के रूप में 1 लाख रुपये देने जा रही है। हालांकि विभाग की ओर से अब तक इसके लिए 50 हजार रुपये दिए जा रहे हैं, लेकिन अब इस धनराशि को दोगुना किए जाने की तैयारी है।

1 महीने के भीतर करना होगा आवेदन

विभाग अधिकारियों की माने तो इस योजना का लाभ उत्तराखंड के स्थायी एवं मूल निवासी उन छात्र-छात्राओं को मिलेगा। जिसने 12वीं, स्नातक एवं स्नातकोत्तर परीक्षाएं राज्य के शिक्षण संस्थाओं से पास की है। योजना के लाभ के लिए प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम आने के एक महीने के भीतर आवेदन करना होगा। इस योजना का लाभ एक बार ही लिया जा सकेगा।

इन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए किया जाएगा तैयार

विभाग के संयुक्त निदेशक एएस उनियाल के मुताबिक विभाग की ओर से मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की पहली बार मुफ्त कोचिंग कराई जाएगी। इसके लिए उत्तराखंड सहित दिल्ली, चंडीगढ़, हैदराबाद आदि राज्यों से एमओयू किया जाएगा। छात्रों को न सिर्फ एनडीए, सीडीएस और ओटीए बल्कि आईएएस और पीसीएस आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी तैयार होगे।

ये भी पढ़ें:- Kainchi Dham Fair: इस दिन लगेगा विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम का मेला, बाबा के आशीर्वाद बदल देती है किस्मत

SHARE