Monday, July 8, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand News: अतिक्रमण पर सरकार का एक्शन, 27 मजार और 200 से...

Uttarakhand News: अतिक्रमण पर सरकार का एक्शन, 27 मजार और 200 से अधिक मजार ध्वस्त, 2 गुरुद्वारों को भी जारी किया गया नोटिस

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Uttarakhand News: उत्तराखंड में सरकार अतिक्रमण पर एक्शन में है। वन भूमि पर हुए अवैध अतिक्रमण पर सरकार अब एक्शन में आ गई है। वन की जमीन पर अवैध तरीके से बनें मजार को तेजी से ध्वस्त किया जा रहा है। अब तक कार्रवाई के तहत 27 मंदिरों व 200 से अधिक मजारों को ध्वस्त कर दिया गया है। जो की अवैध रूप से वन भूमि पर बनाए गए थे।

2 गुरुद्वारों को नोटिस जारी

इसी क्रम में आगें बढ़ते हुए सरकार ने 2 अवैध रूप से बनें गुरुद्वारों को भी नोटिस जारी किया है। अब तक वन विभाग लगभग 56 हेक्टेयर वन भूमि पर अतिक्रमण हटवानें में कमयाब रहा है। उत्तराखंड में 11 हजार हेक्टेयर से अधिक वन भूमि अतिक्रमण की चपेट में है।

अतिक्रमित भूमि पर चलती थी व्यावसायिक गतिविधियां

धार्मिक गतिविधियों के अलावा बहुत से लोग अतिक्रमित की गई भूमि पर व्यावसायिक गतिविधियां चला रहे थे। वन विभाग भी इस मुद्दे पर कुछ नहीं कर रहा था, लेकिन जब से धामी सरकार ने विशेष अभियान चलाते हुए अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए हैं। तब से लगातार कार्रवाई की जा रही है। इस मामलें पर सरकार भी अब लगातार अपडेट ले रहे है।

सरकारी जमीनों पर बनी कई मजारें जमीदोज

उत्तराखंड में इन दिनों अलग ही माहौल है। हरिद्वार जिले में सरकारी जमीनों पर बनी कई मजारें जमीदोज की जा रही हैं। दरअसल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कुछ दिन पूर्व राज्य भर में सरकारी संपत्तियों और जंगलों में बीते कुछ सालों में बनी मजारों को तोड़ने के आदेश दिए थे… सीएम के आदेश मिलते ही हरकत में आई प्रशासनिक मशीनरी ने हुक्म की तामील करते हुए अब तक करीब दर्जन भर धार्मिक निर्माण जमीदोज कर दिए हैं। भारी सुरक्षा बलों की मौजूदगी में हुई।

यह कार्रवाई कांग्रेस को अखर रही है। उत्तराखंड दौरे पर पहुंचे कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने इसके लिए राज्य की भाजपा सरकार को आड़े हाथों लिया है। प्रमोद कृष्णम का कहना है कि चारधाम यात्रा की तैयारियों और जोशीमठ पुनर्निर्माण जैसे मुद्दों पर विफल भाजपा सरकार इस तरह की कार्रवाई करके जनता का ध्यान बांट रही है।

ये भी पढ़ें:- Rajouri Encounter: अपने देश के लिए शहीद हुए वीर का पार्थिव शरीर को देख बिलख उठे परिजन, गांव में छाई शोक की लहर

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular